Move to Jagran APP

'बीमारियां फैलने से पहले रोकने के हों उपाए'

जागरण संवाददाता, कानपुर : बीमारियां बढ़ने से पहले रोकने के उपाय होने चाहिए। फिर भी बीम

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Dec 2017 09:20 PM (IST)Updated: Sun, 17 Dec 2017 09:20 PM (IST)
'बीमारियां फैलने से पहले रोकने के हों उपाए'
'बीमारियां फैलने से पहले रोकने के हों उपाए'

जागरण संवाददाता, कानपुर : बीमारियां बढ़ने से पहले रोकने के उपाय होने चाहिए। फिर भी बीमारी फैले तो इलाज सुलभ कराना जरूरी है। इसके लिए सरकारी तंत्र के साथ आमजन भी कदम से कदम मिलाकर सहयोग करे। चिकित्सा के क्षेत्र में ऐसे सेवा कार्य प्रशंसनीय हैं। ये बातें रविवार को अग्रसेन भवन में दैनिक जागरण, अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन, श्री अग्रवाल सभा व होप फाउंडेशन के संयुक्त प्रयास से आयोजित दो दिवसीय निश्शुल्क सुपर स्पेशिएलिटी स्वास्थ्य परीक्षण शिविर के समापन में डीएम सुरेंद्र सिंह ने कहीं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि चिकित्सा सेवा एवं शिक्षा के क्षेत्र में इन संस्थाओं के प्रयास प्रशंसनीय हैं। उन्होंने आमजन से आह्वान किया, अगर साफ-सफाई के प्रति हम जागरूक हो जाएं तो कुछ हद तक बीमारियों को नियंत्रित कर सकते हैं।

850 मरीजों का परीक्षण

दो दिन तक लगे शिविर में गुरुग्राम के आर्टिमीज हेल्थ साइंस के सुपर स्पेशिएलिटी डॉक्टरों की टीम ने मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर परामर्श दिया। शिविर में 850 मरीजों को निश्शुल्क परामर्श एवं जांच की गई। मरीजों को 15 दिन से लेकर एक माह तक की दवाएं भी दी गई।

35 फीसद को श्वांस संबंधी तकलीफ

रेस्पिरेट्री एवं लंग्स रोग विशेषज्ञ डॉ. मयंक सक्सेना ने बताया कि पंजीकृत मरीजों में 35 फीसद को श्वांस संबंधी तकलीफ थी। इसमें से अधिकतर 40 या उससे ऊपर की उम्र के मरीज थे। उन्होंने कहा कि इसकी वजह प्रदूषण, धूल-धुआं है जो फेफड़ों को छलनी कर रहा है। वहीं कार्डियोलाजिस्ट डॉ. कृष्णा सोनी ने बताया, दिल के मरीजों की काफी संख्या रही। आर्थोपेडिक सर्जन डॉ. जहीर ने बताया, सर्वाधिक मरीज जोड़ों में दर्द की शिकायत के आए।

17 की मेमोग्राफी जांच

डॉ. एस जयालक्ष्मी एवं डॉ. दीपिका ने बताया कि शिविर में छह फीसद मरीज ऐसे थे जिनका पहले से कैंसर का इलाज चल रहा था। ब्रेस्ट कैंसर की आशंका होने पर 17 मरीजों की मेमोग्राफी जांच की गई।

इनका रहा सहयोग

अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन के संजय अग्रवाल, मनोज अग्रवाल, गोपाल तुलस्यान, राम औतार कानोडिया, प्रेमनारायण गौड़, श्री अग्रवाल सभा के संतोष गर्ग, प्रेम प्रकाश अग्रवाल, कृष्ण कुमार अग्रवाल, होम फाउंडेशन के विजय पांडेय व प्रदीप गुप्ता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.