Move to Jagran APP

नगर निगम सदन आज, छाया रहेगा विकास का मुद्दा

मोतीझील लॉन का किराया बढ़ाने विद्युत शवदाह गृह में शुल्क लगाने पर सदन की लगेगी मुहर

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 01:12 AM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 01:12 AM (IST)
नगर निगम सदन आज, छाया रहेगा विकास का मुद्दा
नगर निगम सदन आज, छाया रहेगा विकास का मुद्दा

जागरण संवाददाता, कानपुर : वर्ष 2020 का पहला नगर निगम सदन बुधवार को बजट व कार्यकारिणी में लिए गए फैसलों को लेकर बुलाया गया है। इसमें विकास का मुद्दा छाया रहेगा। मोतीझील लॉन का किराया दोगुना करने, विद्युत शवदाह गृह में अंतिम संस्कार के लिए एक हजार रुपये शुल्क लगाने, 70 साल बाद पानी के नमूनों की टेस्टिग का शुल्क बढ़ाने के फैसले को कार्यकारिणी ने हरी झंडी दे दी है। सदन की मुहर लगते ही फैसले लागू हो जाएंगे।

loksabha election banner

वहीं पार्षदों ने विकास कार्यों को कराने के साथ ही शहर में बन रहे अवैध निर्माणों को लेकर शिकंजा कसने की तैयारी की है। अवैध निर्माण करने वालों से मलबा शुल्क वसूलने, पार्क और ग्रीन बेल्ट में बने पूजा स्थलों में आने वाला चढ़ावा नगर निगम में जमा होने का प्रस्ताव भी सदन में लाने की तैयारी की जा रही है।

------------------

मोतीझील के लॉन का किराया हुआ दोगुना

नगर निगम आय बढ़ाने के लिए वर्ष 2012 यानी आठ साल बाद मोतीझील स्थित तीन लॉनों का किराया वैवाहिक, व्यावसायिक, धार्मिक और शासकीय कार्यक्रम के लिए प्रतिदिन के हिसाब से दोगुना कर दिया गया है। इसके अलावा समान लगवाने और उठाने पर लगने वाले शुल्क में भी बढ़ोत्तरी की है। 18 फीसद जीएसटी भी लगेगी। गुरुनानक देव की जयंती, गुरु तेग बहादुर शहीदी पर्व और गुरु गोविद सिंह की जयंती पर विशेष दरें प्रतिदिन दो हजार से बढ़ाकर चार हजार रुपये लेने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

------------------

मोतीझील में लगने वाला किराया

कार्यक्रम अभी किराया अब देना होगा

वैवाहिक 33,860 67,720

व्यावसायिक 44,580 89,160

धार्मिक 21,865 43,730

शासकीय 32,190 64,380

(किराया रुपये में है)

------------------

इनको मिली छूट

-पार्षद और पूर्व पार्षद के बच्चों व भाई-बहन की शादी समारोह में 50 फीसद किराया कम किया जाएगा। बाकी सफाई और अन्य खर्च पूरे देने होंगे।

- गरीब परिवारों का सामूहिक विवाह होने पर मोतीझील लॉन मुफ्त दिया जाएगा। बाकी सफाई और अन्य शुल्क देने होंगे।

-निगम की जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला पानी के नमूने पेयजल परीक्षण के लिए जाते हैं। अंगेजों के जमाने से जांच कराने का शुल्क 35 रुपये लिया जा रहा है। अब नगर निगम सात हजार रुपये लेगा। क्लोरीन न मिलने पर जुर्माना भी वसूला जाएगा।

- भगवतदास व भैरोघाट विद्युत शवदाह गृह में अभी तक अंतिम संस्कार मुफ्त होते थे। अब एक हजार रुपये देने होंगे। बीपीएल कार्ड धारकों और लावारिस शवों में शुल्क नहीं लिया जाएगा।

-हैदराबाद और मुंबई की तर्ज पर नगर निगम बृजेंद्र स्वरूप पार्क में फ्रूट स्ट्रीट कार्नर बनाने जा रहा है।

-अब गंदगी, कूड़ा वाहन घर से गंदगी उठाने न आने, फुटपाथ घेरने पर भी रोज के हिसाब से जुर्माना लगेगा।

------------------

11.98 अरब रुपये का है बजट

नगर निगम ने चालू वित्तीय वर्ष का बजट लॉकडाउन के चलते अब पास किया है। 11 अरब 98 करोड़ 62 लाख 33 हजार रुपये का बजट पास किया गया है। पहली बार बजट में दैवीय आपदा राहत कोष की व्यवस्था की गई है। इसमें पांच करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। वहीं जलकल का एक अरब 85 करोड़ 50 लाख रुपये बजट पास कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.