Move to Jagran APP

कानपुर के चमनगंज में फिर तनाव के हालात, सड़क पर उतरे हजारों मुस्लिम महिलाएं और पुरुष Kanpur News

मोहम्मद अली पार्क में महिलाएं पिछले एक माह से सीएए और एनआरसी के विरोध में धरना दे रही हैं।

By AbhishekEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 11:49 AM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 04:06 PM (IST)
कानपुर के चमनगंज में फिर तनाव के हालात, सड़क पर उतरे हजारों मुस्लिम महिलाएं और पुरुष Kanpur News
कानपुर के चमनगंज में फिर तनाव के हालात, सड़क पर उतरे हजारों मुस्लिम महिलाएं और पुरुष Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। सीएए को लेकर शहर में हुए बवाल के डेढ़ माह बाद फिर तनाव के हालात बन गए हैं। बवाल के दस दिन बाद मोहम्मद अली पार्क में धरने पर बैठी महिलाओं को हटाने के लिए सोमवार सुबह पुलिस फोर्स पहुंचा तो विवाद की स्थिति बन गई। क्षेत्र की मुस्लिम महिलाओं के साथ पुरुष भी सड़क पर उतर आए और दोपहर बाद तक तनाव की स्थिति बनी रही। सूचना पर जिलाधिकारी और एसएसपी मौके पर पहुंचे और समझाने का प्रयास किया। अफसरों ने लोगों से शांति बनाए रखने और महिलाओं से धरना खत्म करने की अपील की। लोगों ने धरना स्थल से पुलिस फोर्स को खदेड़ दिया है। वहीं सुरक्षा के मद्देनजर आरएफ भी बुला ली गई है। 

loksabha election banner

21 दिसंबर को सीएए को लेकर विरोध प्रदर्शन के दौरान हुए बवाल के करीब दस दिन बाद मुस्लिम महिलाओं ने मोहम्मद अली पार्क में क्रमिक धरना शुरू कर दिया था। रोजाना महिलाएं दोपहर बाद चार बजे से रात आठ बजे तक धरना दे रही थीं। बीच में प्रशासनिक व पुलिस अफसरों ने धरना समाप्त करने के लिए समझाने का प्रयास किया था, लेकिन महिलाओं ने इनकार कर दिया था।

पुलिस ने बीच में कई बार महिलाओं और धरना देने वालों पर शांतिभंग और धारा 149 में पाबंद करने की कार्रवाई भी की, लेकिन धरना बंद नहीं हुआ था। पुलिस का मनाना है कि पीएफआई द्वारा धरने को बढ़ाया जा रहा है और आर्थिक मदद कर रहा है। शनिवार को डीएम ब्रह्मदेव राम तिवारी और एसएसपी अनंतदेव ने धरना स्थल पर पहुंचकर महिलाओं से वार्ता की थी। अफसरों ने धरना समाप्त होने का ऐलान कर दिया था और महिलाओं के मान जाने की बात कही थी,लेकिन उनके जाने के बाद दोपहर में महिलाओं ने फिर मोहम्मद अली पार्क में पहुंचकर धरना देते हुए रविवार से चौबीस घंटे धरना का ऐलान कर दिया था।

सोमवार सुबह पुलिस फोर्स मोहम्मद अली पार्क धरना स्थल खाली कराने पहुंची तो मुस्लिम महिलाएं सड़क पर उतर आई हैं। पुलिस बल और महिलाओं के बीच विवाद शुरू होने से तनाव की स्थिति बन गई है। चमनगंज की सड़कों पर मुस्लिम महिलाएं नारेबाजी कर रही हैं। उनके समर्थन में हजारों पुरुष भी उतर आए हैं। डीएम, एसएसपी समेत अफसर और पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच चुकी है। अफसर महिलाओं से वार्ता करने का प्रयास कर रहे हैं। डीएम व एसपी ने अपील करते हुए कहा-शहर आपका है, अमन व शांति बनाएं रखें। धरना खत्म करने के लिए निरंतर वार्ता चल रही है। वहीं भीड़ ने पुलिस बल को धरनास्थल से खदेड़ दिया है। हालात पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए आरएएफ भी बुला ली गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.