Move to Jagran APP

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय सीएसजेएमयू के नए राजकीय डिग्री कालेजों में अगले वर्ष शिक्षकों की होगी नियुक्ति

विश्विद्यालय प्रशासन एक प्रबंध तंत्र की तरह करेगा। प्रदेश सरकार ने पहली बार राजकीय डिग्री कालेज को संघटक कालेज का दर्जा दिया है। हाल ही में इन कालेजों के संचालन को लेकर शासन ने छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय से इसकी रणनीति मांगी है

By Akash DwivediEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 01:03 PM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 01:03 PM (IST)
छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय सीएसजेएमयू के नए राजकीय डिग्री कालेजों में अगले वर्ष शिक्षकों की होगी नियुक्ति
सबसे खास बात यह है कि इन कालेजों का संचालन विश्विद्यालय प्रशासन एक प्रबंध तंत्र की तरह करेगा

कानपुर, जेएनएन। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय सीएसजेएमयू के नए राजकीय डिग्री कालेजों में अगले वर्ष शिक्षकों की नियुक्ति होगी। विश्वविद्यालय से संबद्ध तीन कालेजों का निर्माण एक साल से चल रहा है। इनमें से उन्नाव का एक कालेज बनकर तैयार हो गया है जबकि इसी जिले में एक व घाटमपुर में एक कालेज अगले वर्ष तक बनकर तैयार हो जाएगा। इन कालेजों में शिक्षकों की नियुक्ति शासन नहीं बल्कि विश्वविद्यालय करेगा।

loksabha election banner

अभी तक राजकीय डिग्री कालेजों में शिक्षकों की नियुक्ति कमीशंन के जरिए की जाती थी, लेकिन अब शासन ने यह जिम्मेदारी विश्वविद्यालय को दे दी है।

सबसे खास बात यह है कि इन कालेजों का संचालन विश्विद्यालय प्रशासन एक प्रबंध तंत्र की तरह करेगा। प्रदेश सरकार ने पहली बार राजकीय डिग्री कालेज को संघटक कालेज का दर्जा दिया है। हाल ही में इन कालेजों के संचालन को लेकर शासन ने छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय से इसकी रणनीति मांगी है। शासन ने पूछा है कि इन कालेजों को चलाने की विश्वविद्यालय ने क्या रूपरेखा बनाई है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने शासन के इस प्रश्न पर उसे जवाब दिया है कि एक कालेज बनकर तैयार हो चुका है। कुलसचिव डा. अनिल कुमार यादव ने बताया कि बनकर तैयार हो चुके उन्नाव स्थित राजकीय डिग्री कालेज में स्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों को अगले वर्ष प्रवेश दिए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके अलावा दो अन्य कालेज निर्माणाधीन हैं वह भी अगले साल तक बनकर तैयार हो जाएंगे। इन सभी कालेजों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया भी सत्र 2022 में प्रारंभ कर दी जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.