जागरण संवाददाता, कानपुर : ऑनलाइन कोर्स कर रहे छात्रों के लिए आइआइटी कानपुर जल्द ही दो नए चैनल लांच करेगा। इसमें उन्हें तकनीकी, शैक्षणिक और कोर्स संबंधी जानकारी मिलेगी। कई तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं और शोध कार्याें के लिए टिप्स दिए जाएंगे। आइआइटी के विशेषज्ञों के लेक्चर अलग अलग दिन प्रसारित होंगे।

देश में 32 फ्री टू एयर चैनल प्रसारित हो रहे हैं। इसमें स्कूल स्तर से लेकर इंजीनिय¨रग, प्रबंधन आदि के कोर्स संबंधी लेक्चर और प्रैक्टिकल का प्रसारण किया जाता है। 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में कैसे तैयारी करें, इसकी जानकारी दी जाती है। इसके लिए एनपीटीईएल, आइआइटी, इग्नू, यूजीसी, सीईसी मिलकर कंटेंट तैयार करते हैं।

-----------------------

दो चैनल पहले से संचालित

नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एनहैंस्ड लर्निग (एनपीटीईएल) के 8 चैनल पहले से संचालित हैं। इसमें दो चैनल (फ्री टू एयर) आइआइटी कानपुर के भी हैं। इन्हें मीडिया सेंटर से प्रसारित किया जाता है।

-----------------------

270 कोर्स के लिए कर सकते आवेदन

आइआइटी में एनपीटीईएल का सेंटर है। एनपीटीईएल के 270 शार्टटर्म कोर्स के लिए आवेदन किए जा सकते हैं। यहां 2500 से अधिक छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। कानपुर समेत आसपास के जनपदों से आए हैं। यह कोर्स 4 से लेकर 12 सप्ताह के हैं। जुलाई से दिसंबर 2018 तक संचालित होंगे।

....

ऐसे देखे जा सकते चैनल

इन चैनल को दूरदर्शन पर देखा जा सकता है। वर्तमान में दूरदर्शन के फ्री टू एयर चैनल नंबर 16 व 17 पर प्रसारण हो रहा है। जियो टीवी पर भी इन्हें देखा जा सकता है।

''एनपीटीईएल के माध्यम से आइआइटी के दो चैनल प्रसारित हो रहे हैं। दो और नए चैनल को लांच करने की प्लानिंग है।

- प्रो. सत्यकी रॉय, आइआइटी कानपुर

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस