Move to Jagran APP

हाथ पैर बांधकर उफनाती गंगा में कूद गए रोहित व पंकज, Guinness Book of World में नाम दर्ज करने का है सपना

दोनों तैराकों द्वारा पौधरोपण घाट पर सफाई अभियान भी किया जाएगा। एसोसिएशन द्वारा पूरी यात्रा का वीडियो बनाकर गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड की टीम को भी भेजा जाएगा। क्योंकि 17 किलोमीटर के सफर को डेढ़ घंटे में पूरा करने का लक्ष्य अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि होगी।

By Akash DwivediEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 01:47 PM (IST)Updated: Tue, 10 Aug 2021 04:10 PM (IST)
हाथ पैर बांधकर उफनाती गंगा में कूद गए रोहित व पंकज, Guinness Book of World में नाम दर्ज करने का है सपना
स्वच्छ गंगा अविरल गंगा और पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जा रहा

कानपुर, जेएनएन। तैराकी के क्षेत्र में नए आयाम दर्ज करने के लिए शहर के मास्टर तैराक पंकज जैन और राष्ट्रीयता तैराक रोहित निषाद गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड के लिए गंगा में तैराकी कर रहे हैं। हाथ पैर बांधकर सहासिक तैराकी करने वाले पंकज और रोहित का लक्ष्य डेढ़ घंटे में 17 किलोमीटर के सफर को तय करना है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश तरह की संघ के सहयोग से अटल घाट से शुरू हुई साहसिक तैराकी मस्कर घाट पर जाकर समाप्त होगी। पूरे सफर के दौरान रोहित और पंकज हाथ पैर बांधकर गंगा में तैराकी कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश तैराकी संघ के उपाध्यक्ष प्रकाश अवस्थी ने बताया कि दोनों तैराकों के साथ पूरे सफर में एसोसिएशन के प्रशिक्षित तैराक भी सुरक्षा की दृष्टि से उनके साथ चल रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन दिनों गंगा मैया में पानी का बहाव बहुत अधिक है इसलिए सावधानी बनाते हुए दोनों तैराकों पर खासी नजर रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि खेल प्रेमी स्वर्गीय पदम कुमार जैन की स्मृति में होने वाली इस साहसिक तैराकी के जरिए स्वच्छ गंगा अविरल गंगा और पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जा रहा है।

मस्कर घाट पर दोनों तैराकों द्वारा पौधरोपण घाट पर सफाई अभियान भी किया जाएगा। एसोसिएशन द्वारा पूरी यात्रा का वीडियो बनाकर गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड की टीम को भी भेजा जाएगा। क्योंकि 17 किलोमीटर के सफर को डेढ़ घंटे में पूरा करने का लक्ष्य अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि होगी। उन्होंने बताया कि सफल यात्रा के बाद एसोसिएशन अटल घाट से 45 किलोमीटर के सफर को पूरा करने की योजना पर कार्य किया जाएगा। इसके साथ ही एसोसिएशन बच्चों और बेटियों को प्रशिक्षित करने का अभियान भी चलाएगी। साहसिक तैराकी में समाजसेवी नरेंद्र शर्मा द्वारा लक्ष्य पूरा करने वाले तेरा को को सम्मानित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.