Move to Jagran APP

मजदूरों के घर भी सौर ऊर्जा से होंगे रोशन : स्वामी प्रसाद

मजदूर पंचायत में श्रम मंत्री ने बांटे 2 करोड़ 86 लाख रुपये। घुटना प्रत्यारोपण को गंभीर बीमारी में शामिल कराने को बोर्ड बैठक में प्रस्ताव लाने का किया एलान।

By AbhishekEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 01:52 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 07:43 PM (IST)
मजदूरों के घर भी सौर ऊर्जा से होंगे रोशन : स्वामी प्रसाद
मजदूरों के घर भी सौर ऊर्जा से होंगे रोशन : स्वामी प्रसाद

कानपुर (जागरण संवाददाता)। शास्त्रीनगर के सेंट्रल पार्क में आयोजित मजदूर पंचायत में गुरुवार को श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने मजदूर संघ के नेता की मांग पर घुटना प्रत्यारोपण को भी गंभीर बीमारियों में शामिल कराने का एलान किया। साथ कहा कि सरकार द्वारा मजदूरों के घर अब सौर ऊर्जा से रोशन किए जा रहे हैं। संत नगर लेबर चौक में श्रमिकों से सीधा संवाद किया और विभागीय योजनाओं की जानकारियां देते हुए लाभ लेने का आह्वान किया। साथ ही विभिन्न योजनाओं के 1214 लाभार्थियों को 2.86 करोड़ रुपये बांटे। 
कार्यक्रम में मंत्री ने कहा कि सरकार उन सभी मजदूरों को सौर ऊर्जा से लाभान्वित करने जा रही है, जिनके घरों तक अभी बिजली नहीं पहुंच सकी है। उनके घरों को सौर ऊर्जा से रोशन किया जाएगा। मजदूरों के लिए मध्यान्ह भोजन के लिए टेंडर प्रक्रिया अंतिम दौर में है। इस बीच भारतीय मजदूर संघ के नेता सुखदेव मिश्रा द्वारा मजदूरों के घुटना प्रत्यारोपण को गंभीर बीमारियों में शामिल करने की मांग की। इसपर श्रम मंत्री ने आश्वासन दिया कि अगली बोर्ड बैठक में यह प्रस्ताव आवश्यक रूप से लाया जाएगा।

loksabha election banner

पंजीकरण शिविर का उद्घाटन, श्रमिकों से किया संवाद

श्रम एवं सेवायोजन मंत्री गुरुवार सुबह पहले संतनगर लेबर अड्डा पहुंचे, यहां पर मजदूरों के पंजीकरण विशेष शिविर का शुभारंभ किया। वह मजदूरों से सीधे मिले और योजनाओं के बारे में बताया। इसके बाद वह शास्त्रीनगर स्थित सेंट्रल पार्क पहुंचे और यहां मजदूर पंचायत में उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार की मंशा है कि अंतिम व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचे। कांग्रेस की सरकारों में सौ रुपये की सहायता राशि का केवल दस रुपये लाभार्थी तक पहुंचता था, जबकि भाजपा सरकार की मंशा पूरा सौ रुपये लाभार्थी तक पहुंचाना है। इसीलिए आरटीजीएस के तहत सीधे लाभार्थी का धन उसके खाते में डाला जा रहा है।

लाभार्थियों को बांटे 2.86 करोड़

मजदूर पंचायत में मंत्री ने मृत्यु एवं विकलांग सहायता योजना के तहत 47 लाभार्थियों को एक करोड़ आठ लाख, कन्या विवाह सहायता योजना के तहत 123 लाभार्थियों को 67 लाख 65 हजार रुपये, शिशु हितलाभ योजना के तहत 625 लाभार्थियों को 73 लाख 41 हजार रुपये, मातृत्व हितलाभ योजना के तहत 351 लाभार्थियों को 35 लाख 57 हजार रुपये, मेधावी छात्र पुरस्कार योजना के तहत 36 लाभार्थियों को एक लाख सात हजार रुपये और संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के तहत 32 लाभार्थियों को 32 हजार चार सौ रुपये की धनराशि वितरित की गई।

श्रमिक कालोनियों पर साध गए चुप्पी

श्रम मंत्री से जब श्रमिक कालोनियों को लेकर सरकार की नीति के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कुछ विशेष नहीं कहा। हर बार की तरह उन्होंने इस मामले को मंत्रीमंडल में उठाने और सर्वसम्मति से फैसला लेने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री एवं विधायक भगवती प्रसाद सागर, विधायक प्रतिभा शुक्ला, श्रमायुक्त अनिल कुमार, अपर श्रमायुक्त शिरीष चंद्र वर्मा, अपर श्रमायुक्त कानपुर बीके राय, भाजपा उत्तर जिलाध्यक्ष सुरेंद्र मैथानी, भाजपा दक्षिण जिलाध्यक्ष अनीता गुप्ता, बीओसी बोर्ड के सदस्य रामऔतार सैनी व सरिता शाक्य, पीएस बाजपेयी, उमेश शुक्ला, श्रम कर्मचारियों के नेता प्रभात कुमार मिश्रा आदि मौजूद रहे।

इसलिए की जा रही है यह कवायद

श्रम विभाग पूरे प्रदेश में मजदूर पंचायत के माध्यम से पंजीकरण को बढ़ावा देने के लिए अभियान चला है। दरअसल यह सब कवायद सुप्रीम कोर्ट द्वारा 19 मार्च 2018 को दिए गए उस फैसले के बाद की जा रही है, जिसमें निर्माणी मजदूरों के केंद्रीय कानून को लागू किए जाने वाली याचिका में टिप्पणी की गई थी। मजदूरों के कम पंजीकरण, लेबर सेस के ठीक प्रकार से खर्च न करने पर फटकार लगाई थी। मजदूरों का पंजीकरण बढ़ाने व कल्याणकारी योजनाओं को बेहतर ढंग से लागू करने के लिए सभी राज्य व केंद्र शासित प्रदेश की सरकारों को 30 दिसंबर 2018 तक का समय दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.