कानपुर (जेएनएन)। देश के लेदर सेक्टर के विकास के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ और केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को 2,600 करोड़ रुपये की योजना लांच की। इंडियन फुटवियर, लेदर एसेसरीज डेवलपमेंट प्रोग्राम नाम से यह योजना तीन वर्ष के लिए लांच की गई है। कानपुर के रूमा में ऐलन हाउस इंस्टीट्यूट में आयोजित काउंसिल फार लेदर एक्सपोर्ट (सीएलई) के कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि तीन वर्ष बाद जरूरत हुई तो इस सेक्टर के विकास के लिए सरकार और भी धन देगी। 

उन्होंने कहा कि आज विश्व में निर्यात का संकट पैदा हो रहा है। चीन और जापान जैसे देशों के सामने संकट है। कुछ देशों ने ट्रेड वार छेड़ दी है, लेकिन हम वार नहीं व्यापार करना चाहते हैं। इसके लिए अमेरिका, यूरोपीय देशों और चीन से लगातार बात हो रही है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास स्वास्थ्य की कीमत पर नहीं होगा। खासतौर पर जल स्वास्थ्य की ओर ध्यान देना ही होगा। हम समृद्धि की ओर बढ़ें, लेकिन पर्यावरण संरक्षण पर ध्यान देना जरूरी है। कानपुर में गंगा प्रदूषित है, यह बार-बार आरोप लगता है। इसके लिए अधिकारियों को भेजकर उद्यमियों से बात कराई। 

कार्यक्रम में भाजपा सांसद डॉ. मुरली मनोहर जोशी, औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, स्टाम्प व नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, चर्म निर्यात परिषद के चेयरमैन मुखतारुल अमीन आदि मौजूद थे।

Posted By: Dharmendra Pandey