Move to Jagran APP

Summer Care Tips : वो दस बातें जो गर्मी में आपके सफर को बना देंगी आसान, रास्ते में कभी नहीं होगी कोई दिक्कत

गर्मी के मौसम में अक्सर लोग सफर निकलतें हैं और बीच रास्ते में दिक्कत हो जाती है। ऐसे में बैग में कुछ खास चीजों को रखकर समस्या से बचा जा सकता है। इस रिपोर्ट में दस से ज्यादा ऐसी वस्तुएं बताई गई हैं जिनके बगैर गर्मी में बाहर नहीं निकलें।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 02:57 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 02:57 PM (IST)
Summer Care Tips : वो दस बातें जो गर्मी में आपके सफर को बना देंगी आसान, रास्ते में कभी नहीं होगी कोई दिक्कत
गर्मी में बाहर निकलने से पहले बैग में रखें जरूरी सामान।

यदि आप कामकाजी हैैं और आपको घर से बाहर निकलना पड़ता है तो आपको थोड़ी सी सावधानी बरतनी होगी। कारण, आजकल का मौसम ऐसा चल रहा है कि जरा सी लापरवाही हुई नहीं कि आप तुरंत गर्मी की मार से प्रभावित हो सकती हैैं। लाइफ स्टाइल व फैशन एक्सपर्ट सिमरन अरोड़ा का कहना है कि आजकल के मौसम में आपके बैग में ये चीजें हमेशा मौजूद होनी चाहिए...

loksabha election banner

1- ठंडे पानी की एक बोतल बैग में अवश्य रखें। इससे जब भी आपको प्यास लगेगी आप शुद्ध पानी पी सकती हैैं। कारण, आजकल के मौसम में कई बार दूषित पानी की वजह से भी सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती हैैं।

2-घर पर बनी हुई शिकंजी को एक बोतल में भरकर अपने साथ रखें और समय-समय पर इसका सेवन करती रहें।

3-कुछ फस्र्ट एड दवाएं भी आपके बैग में मौजूद होनी चाहिए ताकि अचानक तबियत बिगड़ने पर उनका सेवन कर सकें। इसके लिए अपने चिकित्सक से मिलकर गैस की दवा, उल्टी और लूज मोशन रोकने की दवा, बुखार की दवा आदि जरूर होनी चाहिए।

4-बैग में ओआरएस घोल का एक पैकेट भी रखें।

5-कुछ हल्के-फुल्के स्नैक्स जैसे लईया, भुने चने, मखाने आदि भी बैग में होना चाहिए।

6-भले ही आप घर से सनस्क्रीन लोशन या क्रीम लगाकर निकलती हों, लेकिन इनका हर दो-तीन घंटे में प्रयोग करना आवश्यक है। इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श करके अधिकतम एसपीएफ युक्त क्रीम या लोशन बैग में जरूर रखें।

7-बैग में एक अच्छी क्वालिटी का चश्मा जरूर होना चाहिए ताकि जब भी आपको धूप में निकलना पड़े तो उसका प्रयोग कर सकें।

8-धूप से बचाव के लिए बैग में एक सूती स्टोल या स्कार्फ अवश्य होना चाहिए। घर से बाहर निकलने पर इसका प्रयोग करें।

9-गर्मी के दिनों में छाता आपका सबसे अच्छा मित्र होता है। कारण, धूप से बचाने में छाता सबसे अधिक कारगर होता है। इसलिए आजकल के मौसम में एक छाता बैग में अवश्य रखें।

10-एक लंच बाक्स में थोड़े से फल रख सकती हैैं। कारण, आजकल के मौसम में बाजार में मिलने वाले विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ सेहत के लिए नुकसानदेह ही होते हैैं।

11-त्वचा की देखभाल भी बहुत जरूरी होती है। इन दिनों धूल और प्रदूषण त्वचा के लिए हानिकारक होते हैैं। इसलिए आपकी बैग में अच्छी क्वालिटी के वेट् वाइप्स जरूर होने चाहिए।

12-आजकल के मौसम में पसीना आना आम बात है। जाहिर है पसीना आने पर शरीर से अजीब सी महक आने लगती है। पसीने की दुर्गंध से बचने के लिए आप अपनी बैग में पाकेट डियो या पाकेट फ्रेंडली परफ्यूम अवश्य रखें।

13-यदि आपकी त्वचा तैलीय है और आपको अधिक देर तक घर से बाहर रहना पड़ता है तो आप बैग में कोई पाकेट फ्रेंडली हर्बल फेसवाश अवश्य रखें और इसका इस्तेमाल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.