Move to Jagran APP

राजकीय पॉलीटेक्निक में सख्त हुए नियम, अब छात्र 80 फीसद उपस्थिति पर ही दे पाएंगे परीक्षा Kanpur News

नए सत्र से लागू होगा नियम सौ फीसद हाजिरी पर किया जाएगा पुरस्कृत पॉलीटेक्निक प्रशासन ने चस्पा किया नोटिस।

By AbhishekEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 10:11 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 10:11 PM (IST)
राजकीय पॉलीटेक्निक में सख्त हुए नियम, अब छात्र 80 फीसद उपस्थिति पर ही दे पाएंगे परीक्षा Kanpur News
राजकीय पॉलीटेक्निक में सख्त हुए नियम, अब छात्र 80 फीसद उपस्थिति पर ही दे पाएंगे परीक्षा Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। राजकीय पॉलीटेक्निक में छात्रों की उपस्थिति को लेकर सख्त नियम बनाए गए हैं। पॉलीटेक्निक प्रशासन ने छात्रों को समय पर व नियमित कक्षाओं में आने के लिए कहा है। अगर किसी भी छात्र की उपस्थिति 80 फीसद से कम होगी तो उसे परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। नए सत्र से ये नियम लागू करते हुए इससे संबंधित नोटिस चस्पा किया गया है।

loksabha election banner

दस फरवरी से भरे जाने हैं परीक्षा फॉर्म

दस फरवरी से पॉलीटेक्निक की सत्र परीक्षाओं के लिए परीक्षा फॉर्म भरे जाने हैं। जिनकी उपस्थिति नए सत्र में शुरुआत से 80 फीसद नहीं होगी उन्हें फॉर्म भरने नहीं दिया जाएगा। प्रधानाचार्य मुकेश चंद आनंद ने बताया कि कॉलेज न आने को लेकर छात्रों की बहानेबाजी नहीं चलेगी। अगर उन्हें कोई समस्या है तो उसका प्रमाण देना होगा। ठोस प्रमाण दिए जाने पर ही उन्हें नियमानुसार छूट मिलेगी। यह देखा गया है कि कई छात्र कक्षाओं में नहीं आते हैं। ऐसे छात्र भी हैं जो कॉलेज तो आते हैं लेकिन इधर उधर घूमते रहते हैं। ऐसे छात्रों को चिह्नित करने के लिए पिछले सत्र में ड्रेस कोड लागू किया जा चुका है। अब उनकी उपस्थिति पर नजर रहेगी। शैक्षणिक गुणवत्ता सुधारने के लिए यह नियम बनाया गया है। जिन छात्रों की उपस्थिति सौ फीसद होगी, उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा।

पॉलीटेक्निक ने 64 आवास सौंपे

राजकीय पॉलीटेक्निक प्रशासन ने निर्माण कार्य के चलते उत्तर प्रदेश मेट्रो कॉरपोरेशन लिमिटेड को परिसर में बनाए गए प्रवक्ताओं व कर्मचारियों के आवास सौंप दिए हैं। पॉलीटेक्निक में 64 स्टाफ क्वार्टर बने थे, जिन्हें सौंपने के बाद अब उनका ध्वस्तीकरण किया जा रहा है। पॉलीटेक्निक प्रधानाचार्य मुकेश चंद आनंद ने बताया कि सभी प्रवक्ता व कर्मचारी अब किराए के मकान में रह रहे हैं। इसका खर्च उप्र मेट्रो कॉरपोरेशन लिमिटेड वहन करेगा।

मनोज कुमार ने लिया प्राविधिक शिक्षा निदेशालय का चार्ज

शोध विकास एवं प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक मनोज कुमार को प्राविधिक शिक्षा निदेशालय का अतिरिक्त चार्ज दे दिया गया है। उन्होंने बुधवार को अपना चार्ज ग्रहण कर लिया। इस पद पर दो वर्ष से अधिक समय से सेवाएं दे रहे आरसी राजपूत 31 जनवरी को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.