Move to Jagran APP

जड़ी-बूटी से बना च्यूइंगम चबाइए और सात दिन में शराब की लत से मुक्ति पाइए, कीमत भी काफी कम

कानपुर के पीएसआइटी स्थित फार्मेसी विभाग की प्रमुख और उनकी टीम ने कुडजू नामक जड़ी-बूटी में पाए जाने वाले केमिकल से च्यूइंगम तैयार किया है जिसका सात दिन इस्तेमाल करने से शराब की लत से मुक्ति का दावा किया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 09:51 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 09:51 AM (IST)
जड़ी-बूटी से बना च्यूइंगम चबाइए और सात दिन में शराब की लत से मुक्ति पाइए, कीमत भी काफी कम
शराब की लत छुड़ाने में सफल रहा च्यूइंगम का ट्रायल।

कानपुर, [चंद्र प्रकाश गुप्ता]। शराब की लत से परेशान हैं और इससे छुटकारा चाहते हैं तो एक खास तरह का च्यूइंगम आपकी मदद कर सकता है। सुनने में अटपटा जरूर लग सकता है लेकिन इसे भौंती स्थित प्रणवीर सिंह इंस्टीट्यूट के फार्मेसी विभाग की प्रमुख डा. अंकिता वाल और उनकी टीम ने सच कर दिखाया है। सात दिन तक लगातार इस च्यूइंगम को चबाने से शराब की इच्छा घटने लगती है। पांच च्यूइंगम के इस पैकेट की लागत 15 से 20 रुपये है। फिलहाल, इसका ट्रायल चल रहा है।

loksabha election banner

कमाल की जड़ी-बूटी है कुडजू : डा. अंकिता वाल के मुताबिक, कुडजू नामक जड़ी-बूटी की जड़ में विशेष रसायनिक तत्व होता है। यह स्वाद में कड़वा और भूरे रंग का होता है। इसमें एंटी आक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होता है। आयुर्वेद में इसका उपयोग पीठ, दांत और जोड़ों के दर्द ठीक करने में होता है। अब नए शोध से पता लगा है कि इस रसायन का प्रयोग शराब की लत को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। यह यकृत (लिवर) की बीमारी और मधुमेह (डायबिटीज) को भी कम करता है। ह्रदय व दिमाग में रक्त संचार बढ़ाता है।

शराब के दुष्प्रभावों को भी करेगा दूर : च्यूइंगम में एल्कोहल से शरीर पर होने वाले दुष्प्रभावों को कम करने के लिए अश्वगंधा, ब्राह्मी और पुनर्नवा जैसे औषधीय पौधों के अवयवों का भी इस्तेमाल किया गया है। अश्वगंधा शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। ब्राह्मी दिमाग को ठंडा रखने के साथ ही याददाश्त बढ़ाता और तनाव घटाता है। पुनर्नवा की जड़ें शरीर से जहरीले पदार्थों को दूर करती हैं। खून को साफ करके कोशिकाएं स्वस्थ रखती हैं।

15 रुपये में पांच च्यूइंगम का एक पैकेट : डा. अंकिता के मुताबिक, हर्बल च्यूइंगम का एक पैकेट बनाने में 15 से 20 रुपये का खर्च आता है। एक पैकेट में पांच च्यूइंगम होते हैं। अभी विभिन्न व्यक्तियों व पुनर्वासन केंद्रों में शराब की लत छुड़ाने के लिए पहुंचने वालों पर इसका ट्रायल किया जा रहा है। करीब 50 लोगों पर इस्तेमाल किया गया है, जिसके सार्थक परिणाम सामने आए हैं।

सात दिन तक लगातार सेवन से छूटेगी आदत : फार्मेसी विभाग के डीन डा. प्रणय वाल का दावा है कि सात दिन तक लगातार इस च्यूइंगम के सेवन से शराब की लत छूट जाएगी। उन्होंने कहा कि इस फार्मूले को पेटेंट कराया जाएगा। इसके बाद इसका बड़े स्तर पर उत्पादन शुरू होगा।

रंग लाई इन छात्रों की मेहनत : डा. अंकिता वाल और उनके छात्र हर्षित चौरसिया, प्रज्ज्वल मिश्रा व रजत के सहयोग से कुडजू की जड़ में पाए जाने वाले रसायन का इस्तेमाल करके हर्बल च्यूइंगम बनाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.