Move to Jagran APP

मानवता को शर्मसार कर रहे कफन चोर भेजे जाएं जेल

जेएनएन कानपुर शवों के उतरने वाले कफन और अन्य सामग्री बेच रहे कफन चोरों को पकड़कर जेल भेजने की मांग की गई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 02:14 AM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 02:14 AM (IST)
मानवता को शर्मसार कर रहे कफन चोर भेजे जाएं जेल
मानवता को शर्मसार कर रहे कफन चोर भेजे जाएं जेल

जेएनएन, कानपुर : शवों के उतरने वाले कफन और अन्य सामग्री बेच रहे कफन चोरों को पकड़कर जेल भेजने की मांग करते हुए सपा ने मंडलायुक्त आवास के बाहर प्रदर्शन करके ज्ञापन सौंपा। मंडलायुक्त ने कार्रवाई का आश्वासन दिया। दैनिक जागरण ने श्मशान घाटों पर शवों की उतरन बेचकर इंसानियत को शर्मसार करने वाले कफन चोरों की करतूत का गुरुवार को पर्दाफाश किया। इस पर सपा के नगर अध्यक्ष डॉ. इमरान कार्यकर्ताओं के साथ सुबह मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर के आवास पर पहुंच गए। जागरण की प्रतियां लेकर प्रदर्शन किया। कोरोना से हो रही मौतों से श्मशान घाटों पर कफन चोर गिरोह सक्रिय है। वे शवों से उतरने वाले कफन, रामनामी अंगौछा, शॉल, कलावा, बांस आदि चुराकर दोबारा बाजार में बेच रहे हैं। सपाइयों ने कहा कि क्षेत्रीय पुलिस की लापरवाही के कारण कफन चोर गिरोह सक्रिय है। वहीं, कोई ऑक्सीजन के नाम पर, कोई बेड दिलवाने के नाम पर तो कोई दवाइयां दिलवाने के नाम पर जनता को लूट रहा है। अस्पतालों के बाहर एंबुलेंस चालक भी शोकाकुल परिवारों से मनमाने दाम वसूल रहे हैं। सपा ने मंडलायुक्त को ज्ञापन देकर मांग की कि इस प्रकरण की कि जांच कराकर दोषियों को जेल भेजा जाए। अभिषेक गुप्ता, सुभाष द्विवेदी, जमालुद्दीन जुनैदी, टिल्लू जायसवाल, पंकज गुप्ता, श्रेष्ठ गुप्ता, मुन्ना बरकाती उपस्थित रहे। कफन चोरों को पकड़ने के लिए श्मशान घाटों पर लगें कैमरे, कानपुर : श्मशान घाटों में शवों के उतरन बेचे जाने का खुलासा होने पर महापौर प्रमिला पांडेय ने गुरुवार को भैरोघाट और भगवतदास घाट में श्मशान घाट व विद्युत शवदाह गृह का निरीक्षण किया। मौके पर पहुंचकर उन्होंने शव की उतरन बेचने की जानकारी ली। मौके पर कई लोगों ने दबी जुबान से बताया कि कई सालों से यह खेल चल रहा है। इसके साथ ही लोगों ने बताया कि अंतिम संस्कार के लिए सामग्री भी अधिक मूल्य में बेची जा रही है। इससे नाराज महापौर ने मंडलायुक्त, पुलिस आयुक्त, जिलाधिकारी और नगर आयुक्त को श्मशान घाटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के लिए पत्र लिखा है। सीसीटीवी कैमरे लगने से कफन चोरों को पकड़ा जा सकेगा। महापौर प्रमिला पांडेय सबसे पहले भैरोघाट पहुंचीं। उन्होंने मौके पर कई लोगों से पूछताछ की। इस दौरान तमाम लोगों ने बताया कि अंतिम संस्कार के लिए अधिक मूल्य लिए जा रहे हैं। महापौर ने कहा कि शवों की उतरन बेचने वाले कफन चोरों को छोड़ा नहीं जाएगा। सभी घाटों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। कई बार श्मशान घाटों में हो रही अवैध वसूली की शिकायतें आ चुकी है। दोषियों को जेल भेजा जाए।

loksabha election banner

महापौर ने पत्र में लिखा-दैनिक जागरण से मामला संज्ञान में आया : महापौर द्वारा मंडलायुक्त, पुलिस आयुक्त, जिलाधिकारी और नगर आयुक्त को पत्र लिखा है कि दैनिक जागरण के माध्यम से संज्ञान में आया है कि भैरोघाट और अन्य घाटों में पर मृतकों के कफन, रामनामी दुपट्टा बाजार में बेचे जा रहे हैं। खुद भी निरीक्षण किया तो वहां उपस्थित व्यक्तियों ने बताया कि अंतिम संस्कार के लिए सामग्री अधिक मूल्य पर बेची जाती है। मृतक के कफन रामनामी व बांस रात में उठा ले जाते है। पुलिस की सक्रियता में कफन का कारोबार करने वाले पकड़े में आएंगे। कफन की चोरी रोकने और चोरों को पकड़ने के लिए सीसीटीवी कैमरा लगवाया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.