Move to Jagran APP

Kanpur News : जीएसवीएसएस पीजीआइ और एसजीएसटी भवन में शॉर्ट सर्किट से लगी आग, समय रहते आग बुझाने से टला हादसा

कानपुर के जीएसवीएसएस पीजीआइ में शार्ट सर्किट से छठे तल पर बैट्री बैकअप के लिए बने यूपीएस कक्ष में शार्ट सर्किट से आग लग गई। इस दौरान कर्मचारियों और सुरक्षा गार्डों ने आग बुझाई। वहीं एसजीएसटी भवन की दूसरी मंजिल में भी शॉर्ट सर्किट से आग लग गई है।

By Abhishek VermaEdited By: Published: Mon, 08 Aug 2022 04:09 PM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2022 04:09 PM (IST)
Kanpur News : जीएसवीएसएस पीजीआइ और एसजीएसटी भवन में शॉर्ट सर्किट से लगी आग, समय रहते आग बुझाने से टला हादसा
कानपुर में दो जगह आग से हड़कंप मच गया।

कानपुर, जागरण संवाददाता। जीएसवीएम मेडिकल कालेज के गणेश शंकर विद्यार्थी सुपर स्पेशलिटी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट (जीएसवीएसएस पीजीआइ) के छठे तल स्थित बैट्री बैकअप के लिए बने यूपीएस कक्ष में शार्ट सर्किट से आग लग गई।

loksabha election banner

छठे तल पर धुंआ भरने से अलार्म बजने लगे, जिससे खलबली मच गई। कर्मचारियों और सुरक्षा गार्डों ने मिलकर आग पर काबू पा लिया। साथ ही जिम्मेदारों को सूचित किया। आग से किसी प्रकार की कोई क्षति नहीं हुई है। गनीमत रही कि पूरी बिल्डिंग अभी तक हैंड ओवर नहीं हुई है।

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत 200 करोड़ रुपये से मेडिकल कालेज के एलएलआर अस्पताल (हैलट) के जीटी रोड की तरफ छह मंजिला जीएसवीएसएस पीजीआइ का निर्माण कराया गया है। जहां अभी न्यूरो सर्जरी, न्यूरोलाजी, गैस्ट्रोएंटरोलाजी और नेफ्रोलाजी की ओपीडी ट्रायल के रूप में चल रही हैं। साथ ही एमआरआइ, सीटी स्कैन और एक्सरे जांच की ट्रायल के तहत शुरू की गई है।

सोमवार सुबह छठे तल में बने यूपीएस कक्ष से शार्ट सर्किट से आग लग गई और धुंआ भरने लगा, जिससे स्मोक डिटेक्टर के डिटेक्ट करते ही फायर सेफ्टी के अलार्म बजने लगे। कर्मचारियों ने आनन फानन अग्निशमन यंत्र से आग पर काबू पाया। साथ ही मेडिकल कालेज के प्राचार्य प्रो. संजय काला और एलएलआर अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक प्रो. आरके मौर्या को जानकारी दी।

फायर सेफ्टी की मिल चुकी है एनओसी : जीएसवीएसएस पीजीआइ के भवन को अग्निशमन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) मिल चुका है। ऐसे में मेडिकल कालेज प्रशासन ने फिर से फायर सेफ्टी आडिट के लिए अग्निशमन विभाग के अधिकारी को पत्र लिखा है।

छठे तल पर शार्ट सर्किट से यूपीएस कक्ष में आग लग गई थी। उसे समय रहते कर्मचारियों और सुरक्षा गार्डों ने नियंत्रित कर लिया। किसी प्रकार का कोई क्षति नहीं हुई है।- प्रो. आरके मौर्या, प्रमुख अधीक्षक एलएलआर अस्पताल। 

एसजीएसटी भवन की दूसरी मंजिल में शॉर्ट सर्किट से लगी आग

लखनपुर स्थित राज्य वस्तु एवं सेवा कर विभाग के कार्यालय में सोमवार दोपहर शार्ट सर्किट से आग लग गई। मौके पर मौजूद कर्मचारियों ने बंद कमरे का ताला खुलवाया और खिड़कियों के शीशे तोड़कर आग पर काबू पाया।

एजीएसटी कार्यालय की दूसरी मंजिल पर बार एसोसिएशन का कक्ष है। जिसमें चार एयर कंडीशनर लगे हुए हैं। बिजली के लोड के चलते वहां शार्ट सर्किट हो गया। इससे आग लग गई। जिस समय यह घटना हुई उस समय बार एसोसिएशन का कक्ष बंद था।

इसके सामने गलियारे में मौजूद विभाग के राजा भरत अवस्थी व कर्मचारियों ने तुरंत ताला खुलवाया। ताला खुलते ही पूरे गलियारे में धुआं फैल गया और अगल-बगल के सभी कक्ष व अधिकारियों के कमरे में भी धुआं भर गया। इससे वहां कुछ देर के लिए अफरातफरी का माहौल बन गया।

कमरे में दूल्हे के भरे होने की वजह से कुछ भी नजर नहीं आ रहा था इसलिए दोहे को बाहर निकालने के लिए खिड़कियों के शीशे तोड़े गए। साथ ही बिजली बंद कर आग पर काबू पाया गया। घटना में किसी तरह की कोई बड़ी क्षति नहीं हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.