जागरण संवाददाता, कानपुर : भविष्य की आबादी को ध्यान में रख शहर में सीवर लाइन डालें क्योंकि आने वाले समय में आबादी बढ़नी ही है। अधूरी पाइप लाइन न छोड़ी जाए। जिस लाइन पर काम शुरू हो, उसे जल्द पूरा करें। यह निर्देश बुधवार को उत्तर प्रदेश विधान परिषद की संसदीय एवं सामाजिक सद्भाव समिति के सभापति डॉ. राजपाल कश्यप ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में दिए। उनके साथ सदस्य प्रदीप सिंह उर्फ कल्लू यादव व शशांक यादव भी मौजूद रहे।

उन्होंने कहा कि पाइप लाइन डालने के बाद सड़क बनाई जाए और डीएम खुद मॉनीटरिग करें। गलियों में डाली जा रही सीवर लाइन की टी प्वाइंट की क्षमता बढ़ा दी जाए। प्रति माह इसकी समीक्षा भी करें। डीएम विजय विश्वास पंत ने नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी को नोडल अधिकारी बना हर महीने मॉनीटरिग के लिए आश्वस्त किया। सभापति ने सिद्धनाथ घाट जाने वाली सड़क के क्षतिग्रस्त होने की बात कही तो डीएम ने जल्द ही दुरुस्त कराने की बात कही। बैठक में कई विभागों के विचाराधीन मामलों की समीक्षा की गई। इंदिरानगर में अधूरी पाइप लाइन डालने की शिकायत की जांच के लिए कहा गया। बैठक में डीएम व नगर आयुक्त के साथ एसएसपी अनंतदेव तिवारी, एडीएम वित्त राजस्व वीरेंद्र प्रसाद पांडेय व सीएमओ डॉ. अशोक कुमार शुक्ला आदि उपस्थित रहे।

-----------

डेंगू मरीज के घर के पास सफाई हो

सभापति ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि जहां डेंगू के मरीज मिले हों, उनके घर के आसपास विशेष सफाई कराएं। घरों के आसपास पानी एकत्र न होने दें। डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है।

--------

गंगा में न जाए टेनरी का दूषित जल

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अधिकारी को चेतावनी दी गई कि टेनरी का गंदा पानी गंगा में न जाए। डीएम ने बताया कि 20 एमएलडी क्षमता का नए सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण डेढ़ साल में पूरा हो जाएगा। 17 करोड़ रुपये से पंपिंग स्टेशनों की मरम्मत कराई गई है।

---------------

जहरीली शराब रहे विशेष नजर

सभापति ने आबकारी विभाग को जहरीली शराब बनाने और बिक्री पर नजर रखने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि शहर में अमन चैन बना रहे। एसएसपी ने बताया कि आपसी सद्भाव के लिए बैठकें की जा रही हैं।

----------------

डीएम जांचेंगे पुस्तक वितरण

सभापति ने बीएसए से कहा कि परिषदीय स्कूलों के बच्चों को सभी पुस्तकें वितरित हो गई हैं। 10 विद्यालयों के नाम डीएम को दें, वह पुस्तक वितरण की जांच करेंगे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप