Move to Jagran APP

नए तरीके से होगी आइआइटी की मिड सेमेस्टर परीक्षा, लेखन से ज्यादा होगी दिमागी कसरत

आइआइटी कानपुर में मिड सेमेस्टर का 12 से 18 अक्टूबर तक आयोजन होगा जिसका समय सुबह आठ बजे से 10 बजे तक रखा गया है। इसमें इंस्ट्रक्टर अपने हिसाब से ऑब्जेक्टिव डिस्क्रिप्टिव क्विज की तरह से इम्तिहान ले सकेंगे।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sun, 11 Oct 2020 08:57 AM (IST)Updated: Sun, 11 Oct 2020 08:57 AM (IST)
नए तरीके से होगी आइआइटी की मिड सेमेस्टर परीक्षा, लेखन से ज्यादा होगी दिमागी कसरत
आइआइटी में परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है। प्रतीकात्मक फोटो

कानपुर, जेएनएन। आइआइटी कानपुर में मिड सेमेस्टर की परीक्षा नए तरीके से होगी। ऑब्जेक्टिव, डिस्क्रिप्टिव और क्विज में किसी एक तरह से सवाल किए जाएंगे। कोर्स इंस्ट्रक्टर के ऊपर निर्भर करेगा, लेकिन कोरोना के संक्रमण और ऑनलाइन फार्मेट को देखते हुए छात्रों को लिखने से ज्यादा उनकी दिमागी कसरत कराई जाएगी। प्रोफेसर और अन्य फैकल्टी देख सकेंगे कि छात्र की विषय में कितनी पकड़ है। ऑनलाइन पढ़ाई में कितना समझ में आया है।

loksabha election banner

परीक्षा सोमवार से रविवार तक चलेगी। समय सुबह आठ से 10 बजे रहेगा। प्रश्न-उत्तर कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के बनाए 'मूकइट' सॉफ्टवेयर पर अपलोड करने होंगे। छात्र भले ही कितने पहले लॉग-इन कर लें, लेकिन प्रश्न पत्र आठ बजे के बाद ही दिखाई देगा। कुछ इंस्ट्रक्टर ने प्रश्न पत्र ऑब्जेक्टिव (वस्तुनिष्ठ) तैयार किए हैं जबकि कुछ ने डिस्क्रिप्टिव (विवरणात्मक) तरीके से बनाए हैं।

इस फार्मेट में छात्र को किसी पेज में उत्तर लिख कंप्यूटर में अपलोड करना होगा। सॉफ्टवेयर में नकल रोकने के भी काफी इंतजाम किए गए हैं। कुछ इंस्ट्रक्टर ने कैमरा ऑन रखने के लिए कहा है। ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस के एचओडी प्रो. बृजभूषण ने बताया कि इंस्ट्रक्टर अपने तरीके से परीक्षा कराएंगे। क्विज फार्मेट पर भी परीक्षा की तैयारी की गई है। कुछ इंस्ट्रक्टर क्विज की तरह परीक्षा ले चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.