Move to Jagran APP

इलेक्ट्रानिक उपकरणों में हावी है लैपटाप, मोबाइल की बिक्री

स्कूल कालेज खुलने से लैपटाप मोबाइल की मांग में आई 25 से 30 फीसद तक तेजी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Oct 2021 07:03 PM (IST)Updated: Sat, 16 Oct 2021 07:03 PM (IST)
इलेक्ट्रानिक उपकरणों में हावी है लैपटाप, मोबाइल की बिक्री
इलेक्ट्रानिक उपकरणों में हावी है लैपटाप, मोबाइल की बिक्री

जागरण संवाददाता, कानपुर : नवरात्र में यूं तो सभी इलेक्ट्रानिक उपकरणों की बिक्री काफी तेज रही लेकिन लैपटाप और मोबाइल की बिक्री में सबसे ज्यादा तेजी आई है। स्कूल, कालेज खुलने और इंजीनियरिग कालेज की काउंसिलिग शुरू होने की वजह से इनकी मांग में अभी से 25 से 30 फीसद वृद्धि है। धनतेरस और दीपावली पर इसके और बढ़ने की उम्मीद है। इसमें अभी एक पखवाड़ा बाकी है। दूसरी ओर गर्मी लंबी खिचने की वजह से एयर कंडीशनर भी खूब खरीदे जा रहे हैं।

loksabha election banner

नवरात्र से दीपावली के बीच का इलेक्ट्रानिक बाजार खूब चमक रहा है। लोग अपनी जरूरतों के हिसाब खरीदारी कर रहे हैं। बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाले 30 हजार से एक लाख की रेंज के लैपटाप हैं। इसमें भी 40 से 60 हजार के बीच के लैपटाप सबसे ज्यादा बिक रहे हैं। ज्यादातर लैपटाप वे परिवार खरीद रहे हैं जिनके यहां बच्चों को इनकी जरूरत है। इसी तरह पिछले डेढ़ वर्ष से बच्चों के घर में रहने की वजह से मोबाइल की बहुत ज्यादा जरूरत नहीं थी लेकिन अब स्कूल, कालेज खुलने के बाद उन्हें भी बाहर निकलना पड़ रहा है। इसके साथ ही बहुत से बच्चे मोबाइल पर ही अपनी पढ़ाई का बहुत सारा काम कर लेते हैं जिसकी वजह से इनकी बिक्री भी 15 से 20 फीसद तक बढ़ी हुई है।

कारोबारियों के मुताबिक पिछले वर्ष ज्यादातर लोग वर्क फ्राम होम कर रहे थे। इसलिए लैपटाप, मोबाइल की खूब मांग थी। इसलिए उस समय भी इलेक्ट्रानिक उपकरणों में लैपटाप मोबाइल ही सबसे ज्यादा बिक रहे थे। अभी इंजीनियरिग कालेज खुलने के बाद इनकी मांग और बढ़ेगी। हर छात्र-छात्रा को एक-एक लैपटाप तो चाहिए ही होगा। दूसरी ओर इलेक्ट्रानिक उपकरणों में लोग अपनी जरूरत और प्लानिग के हिसाब से खरीदारी कर रहे हैं। कुछ ग्राहकों की प्लानिग हैं कि इस समय एक माह में सर्दी हो जाएगी, इसलिए एसी बारगेनिग कर कुछ कम दाम पर खरीदना ज्यादा उचित है क्योंकि गर्मियों में इसकी कीमत बढ़ जाएगी। दूसरी ओर आने वाली सर्दियों को देखते हुए लोग गीजर, एयर ब्लोअर, रूम हीटर को भी पसंद कर रहे हैं। एलईडी, वाशिग मशीन और फ्रिज हमेशा की तरह इस बार भी सदाबहार हैं।

-----------

कैश बैक, लकी ड्रा योजनाएं बढ़ा रही बिक्री

यूं तो वैसे ही शोरूम में ग्राहकों की काफी भीड़ है। इस पर कैश बैक और गिफ्ट योजनाएं उन्हें और आकर्षित कर रही हैं। इलेक्ट्रानिक उपकरणों के काम्बो पैक पर छूट से भी एक साथ खरीदारी की लाभ मिल रहा है। इसका लाभ सबसे ज्यादा उन परिवारों के लिए है जिनके यहां आने वाली सहालग में विवाह हैं।

-----------

फाइनेंस कंपनी भी कर रही सहयोग

खरीदारी करने के लिए आने वालों को फाइनेंस कंपनी भी सहयोग कर रही हैं। इसके लिए हर बड़े शोरूम ने किसी ना किसी फाइनेंस कंपनी के प्रतिनिधियों को अपने यहां बैठने का स्थान दिया हुआ है।

--------------

यह है रेंज

उपकरण रेंज

वाशिग मशीन 6,500-50,000

एयर कंडीशनर 23,000-80,000

एलईडी 7,000-1,50,000

गीजर 3,500-15,000

ओवन 5,000-40,000


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.