Move to Jagran APP

सीओडी पुल की दूसरी लेन भी जनता को समíपत

केंद्रीय मंत्री गडकरी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया शुभारंभ

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 02:32 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 02:32 AM (IST)
सीओडी पुल की दूसरी लेन भी जनता को समíपत
सीओडी पुल की दूसरी लेन भी जनता को समíपत

जागरण संवाददाता, कानपुर : सीओडी पुल की दूसरी लेन गुरुवार को जनता को समíपत कर दी गई। सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पुल का लोकार्पण किया। इसके बाद सासद सत्यदेव पचौरी ने फीता काटा तो वाहन दौड़ने लगे।

loksabha election banner

सासद सत्यदेव पचौरी ने कहा कि लंबे इंतजार के बाद पुल का लोकार्पण हुआ है। इससे लाल बंगला, चकेरी, हरजिंदरनगर व शहर के बाहर से आने वाले लोगों को जाम से निजात मिलेगी। भाजपा सरकार बिना किसी भेदभाव के समाज के उत्थान के लिए काम कर रही है। अच्छे कामों की वजह से ही अमेरिका के नए राष्ट्रपति ने भारत के साथ संबंध बनाकर चलने की बात कही है। काग्रेस देश विरोधी शक्तियों के साथ खड़ी रहती है। केंद्र में रहते हुए काग्रेस की सरकार ने विकास की चिंता नहीं की। यही वजह है कि कानपुर की मिलें बंद हो गईं। इस मौके पर एमएलसी अरुण पाठक, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रकाश पाल, पूर्व विधायक रघुनंदन सिंह भदौरिया, भाजपा की दक्षिण इकाई जिलाध्यक्ष वीना आर्या, गोपाल अवस्थी मौजूद रहे।

------

2009 में मिली मंजूरी, 11 साल बाद 2020 में हरी झंडी

वर्ष 2009 में चार लेन सीओडी पुल के निर्माण की कवायद शुरू हुई थी। जुलाई 2010 में विश्वा इंफ्राटेक कंपनी ने पुल के निर्माण का कार्य शुरू किया , लेकिन फरवरी 2013 में एनएच व पीडब्ल्यूडी ने कंपनी से करार खत्म कर दिया था। फिर फरवरी 2014 में एचएच इंफ्राटेक को जिम्मेदारी मिली और काम शुरू हुआ। जून 2017 से पहले काम खत्म करना था, लेकिन कंपनी तय समय में काम नहीं कर पाई। इस वजह से एचएच इंफ्राटेक कंपनी पर 3.84 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया। इसके बाद आनन-फानन में 2018 में अधूरी दूसरी लेन शुरू कर दी गई और सितंबर 2020 में दूसरी लेन का भी काम पूरा हो गया। घाटमपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के चलते इसका लोकार्पण नहीं हो पाया था। गुरुवार को इसे जनता को समर्पित करते ही वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई।

-------

आधे घटा तक बंद रहा पुल, लगा जाम

लोकार्पण के दौरान आधा घटा तक पुल की दोनों लेन बंद रहीं। इससे चकेरी से आने और उधर जाने वाले वाहन काफी देर तक जाम में फंसे रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.