Move to Jagran APP

तमिलनाडु में सामने आया NEET-2018 में फर्जीवाड़ा, देशभर के मेडिकल कॉलेजों में 'मुन्नाभाई' की तलाश

एमसीआइ ने देश के सभी राजकीय और निजी मेडिकल कॉलेजों से जानकारी मांगी है।

By AbhishekEdited By: Published: Wed, 01 Jan 2020 02:46 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jan 2020 02:46 PM (IST)
तमिलनाडु में सामने आया NEET-2018 में फर्जीवाड़ा, देशभर के मेडिकल कॉलेजों में 'मुन्नाभाई' की तलाश
तमिलनाडु में सामने आया NEET-2018 में फर्जीवाड़ा, देशभर के मेडिकल कॉलेजों में 'मुन्नाभाई' की तलाश

कानपुर, जेएनएन। मध्य प्रदेश के व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम) की तर्ज पर तमिलनाडु में भी राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (नीट) 2018 में फर्जीवाड़ा सामने आया है। एक छात्रा समेत नौ अभ्यर्थियों के स्थान पर फोटो बदलकर सॉल्वरों ने परीक्षा दी। पास होने पर अभ्यर्थियों ने तमिलनाडु के मेडिकल कॉलेज में दाखिला भी ले लिया। राजफाश होने के बाद एसएसपी, सीबीसीआइडी चेन्नई के पत्र पर मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ) ने देश भर के मेडिकल कॉलेजों को सॉल्वरों की फोटो भेजकर जानकारी मांगी है। माना जा रहा है, सभी सॉल्वर मेडिकल छात्र हैं।

loksabha election banner

एमबीबीएस में प्रवेश के लिए वर्ष 2018 में हुई नीट परीक्षा में धांधली कर पास होने और तमिलनाडु के मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने की जांच चेन्नई साऊथ जोन के क्राइम ब्रांच के क्राइम इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट (सीआइडी) के एसएसपी सी विजय कुमार को दी गई। पड़ताल में पता चला कि आठ छात्रों और एक छात्रा के आवेदन पत्र और परीक्षा हाल टिकट में लगी फोटो अलग-अलग है। पूछताछ में इन अभ्यर्थियों ने मोटी रकम देकर सॉल्वर बैठाया जाना स्वीकार कर लिया।

इसके बाद एसएसपी ने इन सभी सॉल्वर की फोटो व परीक्षा केंद्रों के नाम एमसीआइ को भेजकर पहचान कराने के लिए कहा। अब एमसीआइ ने सभी मेडिकल कॉलेजों को फोटो भेजकर सॉल्वर की पहचान करने के निर्देश दिए हैं। एमसीआइ से पत्र मिलने के बाद जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की प्राचार्य आरती लालचंदानी ने विभागाध्यक्षों को फोटो भेजकर पूरी जानकारी मांगी है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की प्राचार्य प्रो. आरती लालचंदानी ने बताया कि नीट परीक्षा में दूसरे के बदले परीक्षा देने वाले नौ छात्र-छात्राओं की पहचान के लिए एमसीआइ ने फोटो भेजी है। फोटो के आधार पर पड़ताल कराई जा रही है।

तीन अभ्यर्थी यूपी के

फर्जीवाड़े में लखनऊ के राजाजीपुरम स्थित स्वर्णिम पब्लिक स्कूल सेंटर के दो और ग्रेटर नोएडा स्थित केसीसी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट सेंटर का एक छात्र भी शामिल है।

इन सेंटरों के एक-एक छात्र 

  • मुंबई में अंधेरी जुहू वर्सोवा लिंक रोड स्थित एमसीटीएस राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी।
  • मुंबई में मुंशी नगर स्थित भारतीय विद्या भवन सरदार पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी।
  • दिल्ली में परवाना रोड प्रीतमपुरा स्थित बाल भारती पब्लिक स्कूल।
  • कोलकाता में दरगा रोड स्थित महादेवी बिड़ला वल्र्ड एकेडमी।
  • झारखंड में रांची का श्यामली कॉलोनी स्थित जवाहर विद्या मंदिर।
  • राजस्थान में अजमेर का श्रीनगर रोड स्थित मायो कॉलेज सेंटर।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.