Move to Jagran APP

Coronavirus in Kanpur : रेड जोन में कोरोना संदिग्धों की तलाश शुरू, खंगाले जाएंगे 39 हजार घर

निजामुद्दीन मरकज से आए छह तब्लीगी जमातियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि के बाद जिले की छह मस्जिदों के आसपास एक किमी के इलाके को रेड जोन घोषित किया गया है।

By Edited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 01:35 AM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 10:24 AM (IST)
Coronavirus in Kanpur : रेड जोन में कोरोना संदिग्धों की तलाश शुरू, खंगाले जाएंगे 39 हजार घर
Coronavirus in Kanpur : रेड जोन में कोरोना संदिग्धों की तलाश शुरू, खंगाले जाएंगे 39 हजार घर

कानपुर, जेएनएन। निजामुद्दीन मरकज से आए छह तब्लीगी जमातियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि के बाद जिले की छह मस्जिदों के आसपास एक किमी के इलाके को रेड जोन घोषित किया गया है। कोरोना संदिग्धों को तलाशने के लिए इन इलाकों में स्थित 39 हजार घरों को खंगाला जाएगा। घाटमपुर क्षेत्र के 14,340 घर भी इसमें शामिल हैं।

loksabha election banner

थर्मल स्क्रीनिंग के बाद कर रहे क्वारंटाइन

शहर में जमातियों के संपर्क में आए लोगों की तलाश के लिए शनिवार से अभियान शुरू कर दिया गया है। पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कर्नलगंज व बाबूपुरवा में करीब 300 लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की और उन्हें होम क्वारंटाइन कराया। रविवार को नौबस्ता, चमनगंज और घाटमपुर क्षेत्र की कजियाना, सजेती व बरीपाल की मस्जिदों के एक किमी दायरे में अभियान चलेगा।

जमातियों के कोरोना पाजिटिव मिलने पर घोषित किए रेड जोन

शुक्रवार को तब्लीगी जमात में शामिल दो अफगानी और एक गुजराती जमाती में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इसके अलावा सजेती की बरीपाल मस्जिद में ठहरी जमात में शामिल तीन लोग भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद विभाग ने जांच का दायरा बढ़ाया तो जानकारी हुई कि संक्रमित अफगानी उसी जमात का हिस्सा थे जो हलीम प्राइमरी वाली मस्जिद में ठहरे थे। इसके बाद कर्नलगंज की शेख हुमायूं मस्जिद, नौबस्ता की खैर मस्जिद होते हुए सुफ्फा मस्जिद पहुंचे थे।

वहीं बरीपाल मस्जिद में ठहरी जमात के सदस्य कानपुर देहात के गजनेर और कैथा गए थे। जानकारी के बाद प्रशासन ने सभी छह इलाकों को रेड जोन घोषित कर मस्जिदों के एक किमी परिधि को सील करा दिया था। वहां लोगों के निकलने पर भी रोक लगा दी गई। आइजी मोहित अग्रवाल ने बताया कि सभी रेड जोन में स्थित मस्जिदों की एक किमी परिधि में स्थित कुल 39 हजार घरों का सर्वे कराकर कोरोना संदिग्धों की तलाश शुरू करा दी गई है। सर्वे में परिवार के सभी सदस्यों को शामिल किया जाएगा।

कर्नलगंज-बाबूपुरवा में 300 लोगों की जांच

कर्नलगंज थाना प्रभारी देवेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि तकरीबन 100 लोगों की जांच करने के बाद उनके हाथ में मोहर लगाकर होम क्वारंटाइन कर दिया गया है। इसी तरह बाबूपुरवा थाना प्रभारी राजीव सिंह ने बताया कि मस्जिद के आसपास के 80 परिवारों में दो सौ से ज्यादा लोगों का परीक्षण कर होम क्वारंटाइन कराया है।

जांच कराने से कतराती रहीं महिलाएं

पुलिस और स्वास्थ्य टीम ने जांच शुरू की तो कुछ लोग घरों से बाहर ही नहीं निकले। महिलाएं भी जांच कराने से कतराती रहीं। पुलिस ने आसपास के दुकानदार, ठेलेवालों से भी पूछताछ कर उनसे भी तमाम सवाल पूछे। साथ ही लाउडस्पीकर के जरिए लोगों को जांच कराने के लिए प्रेरित किया गया।

फायर ब्रिगेड से होगा सैनिटाइजर का छिड़काव

सीसामऊ सीओ त्रिपुरारी पांडेय ने इलाकों को सैनिटाइज कराने के लिए फायर ब्रिगेड से भी मदद मांगी है। रविवार से ब्लीचिंग पाउडर व सैनिटाइजर के घोल से सभी इलाकों में छिड़काव कराया जाएगा। शनिवार शाम को भी उन्होंने फायर ब्रिगेड की गाड़ी बुलवाकर कुछ इलाकों की धुलाई कराकर गंदगी साफ कराई।

मस्जिदों के आसपास क‌र्फ्यू जैसी स्थिति

रेड जोन घोषित किए गए मोहल्लों में स्थित मस्जिदों के आसपास शनिवार को क‌र्फ्यू जैसी स्थिति रही। लोग पूरे दिन घरों से नहीं निकले और ठेलेवाले व खाद्यान्न की होम डिलीवरी करने वाले भी कम ही दिखाई दिए। इस वजह से लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। सुबह दुकानें तो खुलीं लेकिन खरीदार कम ही आए।

घाटमपुर में 45 टीमें गठित घाटमपुर

क्षेत्र की कजियाना, सजेती व बरीपाल की मस्जिदों की एक किमी परिधि में रहने वाले परिवारों की जांच शुरू करा दी गई। तय किया गया है कि 18 मेडिकल टीमें घाटमपुर कस्बे में स्थित 7677 घरों व भदरस गांव में 948 घरों की जांच करेंगी। इसी तरह सजेती मस्जिद के एक किमी दायरे में धरमंगदपुर, अज्योरी, जल्ला व बम्हौरी गांव के 2643 घरों और बरीपाल मस्जिद के एक किमी दायरे में स्थित असगहा, चितौली, मिश्रापुर, बिलगवां, पड़री समेत अन्य गांवों के 3072 घरों को खंगाला जाएगा। इसके लिए 27 टीमें गठित की हैं। इनमें नौ मेडिकल अफसर, एएनएम, आशा बहू और पैरामेडिकल स्टाफ शामिल है। यह की जाएगी जानकारी चिकित्सा अधीक्षक डॉ. कैलाश चंद्र ने बताया कि मेडिकल टीम घर-घर जाकर परिवार के मुखिया का नाम, पता, मोबाइल नंबर के साथ परिवार के सदस्यों की संख्या, बुखार, खांसी व सांस-फूलने के लक्षण आदि के बारे में जानकारी करेगी। यह भी पूछा जाएगा कि पहले स्क्रीनिंग हुई है या नहीं। पिछले एक माह में परिवार ने कहां-कहां यात्रा की, इसका विवरण भी लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.