Move to Jagran APP

एसबीआइ ने लांच किए 60 यूनो एटीएम, बिना कार्ड निकालें रुपये

स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए शहर के 60 एटीएम में बिना कार्ड रुपये निकालने के लिए यूनो एप एटीएम लांच किए हैं।

By Edited By: Published: Sat, 16 Mar 2019 01:33 AM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2019 12:19 PM (IST)
एसबीआइ ने लांच किए 60 यूनो एटीएम, बिना कार्ड निकालें रुपये
एसबीआइ ने लांच किए 60 यूनो एटीएम, बिना कार्ड निकालें रुपये
कानपुर, जेएनएन। स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए शहर के 60 एटीएम में बिना कार्ड रुपये निकालने के लिए यूनो एप एटीएम लांच किए हैं। शुक्रवार को बैंक के मंडलीय कार्यालय के अधीन आने वाले 11 शहरों में 108 एटीएम में यह व्यवस्था शुरू हो गई। शुक्रवार दोपहर स्टेट बैंक की मुख्य शाखा के बाहर लगे एटीएम में उप महाप्रबंधक रामसुख सरोज ने योजना लांच की। उनके मुताबिक जिन एटीएम को यूनो एप से जोड़ा गया है, उनमें अब एटीएम कार्ड लाने की जरूरत नहीं है। यूनो एप डाउनलोड कर उससे रुपये निकाले जा सकते हैं। कानपुर में 260 में 60 और पूरे मंडल में 400 में 108 एटीएम आज से संचालित हो गए हैं।  
बैंक के मंडल में आते ये जिले
कानपुर नगर, कानपुर देहात, इटावा, औरैया, कन्नौज, फर्रुखाबाद, उन्नाव, हरदोई, उरई, झांसी, ललितपुर।  
ऐसे पूरी करें प्रक्रिया
बैंक खाते से रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर पर यूनो एप डाउनलोड करें। जब रुपये निकालने हों तो इस एप के यूनो पे पर जाएं। इसमें यूनो कैश का ऑप्शन आएगा। उसमें कैश का विकल्प चुनें। इसके बाद कितना धन निकालना है, यह भरना होगा। इस पर छह अंकों का पासवर्ड मोबाइल पर आएगा। इसके आधे घंटे के अंदर उस पासवर्ड से यूनो एप से जुड़े एटीएम से रुपये निकाले जा सकते हैं। यूनो एप से जुड़े एटीएम में यूनो एप पर टच करें। छह डिजिट का कोड पूछा जाएगा जिसमें पासवर्ड डालना है। कोई दूसरा व्यक्ति तो कैश नहीं निकाल रहा इसलिए कितना कैश निकालना है पूछा जाएगा। जितना मोबाइल पर भरा गया है, उतना ही कैश यहां भरना होगा। इसके बाद फिर पासवर्ड पूछा जाएगा और उसे भरते ही रुपये निकल आएंगे।  
जिनके परिजन बाहर रहते उनके लिए लाभ
जिनके परिजन बाहर रहते हैं, वे मोबाइल पर पासवर्ड जारी कर अपने परिजनों को बता सकते हैं। वे कहीं से भी एटीएम से कैश निकाल सकते हैं।  
एटीएम के क्लोन के खतरे खत्म आजकल एटीएम क्लोन करने की घटनाएं बहुत हो रही हैं। इससे एटीएम के क्लोन होने की आशंका खत्म हो जाएगी। एटीएम को लेकर चलने की जरूरत भी नहीं होगी। इससे एटीएम के खोने या चोरी होने की आशंका भी नहीं रहेगी।  
स्टेट बैंक में यह सुविधा सबसे पहले लागू हुई है। जिस एटीएम में यूनो एप की व्यवस्था होगी, उसके बाहर इसकी जानकारी कर दी जाएगी। जल्द ही अन्य एटीएम में भी यह सुविधा लागू की जाएगी। - राम सुख सरोज, उप महाप्रबंधक, स्टेट बैंक, कानपुर मंडल

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.