Move to Jagran APP

सऊदी सरकार ने ग्रीन श्रेणी की 12 हजार सीटें घटाई

हज पर जाने का मामला, कानपुर के 358 आजमीन ग्रीन श्रेणी में शामिल, पूरे देश के 30 हजार आजमीन इस श्रेणी में चयनित

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jun 2018 05:37 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 05:37 PM (IST)
सऊदी सरकार ने ग्रीन श्रेणी की 12 हजार सीटें घटाई
सऊदी सरकार ने ग्रीन श्रेणी की 12 हजार सीटें घटाई

जागरण संवाददाता, कानपुर : हज कमेटी आफ इंडिया ने हज पर जाने वालों की दो श्रेणी बनाई है। एक ग्रीन श्रेणी और दूसरी अजीजिया श्रेणी। ग्रीन श्रेणी में 30 हजार आजमीन चयनित किए गए हैं, शेष अजीजिया श्रेणी में हैं। लेकिन सऊदी सरकार ने मक्का में चल रहे निर्माण के चलते ग्रीन श्रेणी की 12 हजार सीटें घटा दी हैं। अचानक हुए फेरबदल से आजमीन असमंजस में हैं।

loksabha election banner

हज कमेटी आफ इंडिया मुंबई के मुख्य अधिशासी अधिकारी डाक्टर मकसूद अहमद खान ने 18 जून को सऊदी सरकार के फैसले की जानकारी सभी राज्य की हज कमेटी को दी है। इस साल देशभर के पौने दो लाख आजमीन हज के लिए चयनित हुए हैं। इनमें से 29 हजार लोग यूपी के हैं। जबकि कानपुर के 900 लोग शामिल हैं। इसके अलावा पूरे देश में ग्रीन श्रेणी के 30 हजार आजमीन चयनित किए गए हैं। इनमें कानपुर के 358 आजमीन शामिल हैं। हज कमेटी के सीईओ ने कहा है कि यदि कोई आजमीन ग्रीन श्रेणी से अजीजिया श्रेणी में जाना चाहे तो 30 जून तक हज कमेटी में श्रेणी बदलवा लें। उनका कहना है कि ग्रीन श्रेणी के 30 हजार चयनित आजमीन में लाटरी सिस्टम से नाम निकाले जाएंगे। जिन 18 हजार लोगों के नाम लाटरी में निकलेंगे उन्हें ग्रीन श्रेणी और बाकी को अजीजिया श्रेणी में भेजा जाएगा। -----

इंसेट..

क्या है ग्रीन व अजीजिया श्रेणी

ø ग्रीन श्रेणी: खान-ए-काबा से मात्र 100 मीटर की दूरी पर ठहराया जाता है जिससे वह हर वक्त इबादत में मशगूल रहते हैं। केंद्रीय हज कमेटी ग्रीन श्रेणी के आजमीन से 2 लाख, 65 हजार रुपये वसूला है।

ø अजीजिया श्रेणी: खान-ए-काबा से करीब 8 से 9 किमी की दूरी पर ठहराया जाता है। इनको खान-ए-काबा तक लाने के लिए बसें लगी होती हैं, इन बसों में कोई किराया नहीं पड़ता। हज कमेटी इस श्रेणी के आजमीन से 2 लाख 25 हजार रुपये वसूला है।

------------

इंसेट..

अजीजिया में खाना बनाने की सुविधा

ग्रीन श्रेणी के आजमीन अपने होटल के कमरे में खाना तो दूर गैस चूल्हा जलाना भी मना है। ताकि वहां कोई भी हादसा नहीं होने पाए। अजीजिया श्रेणी के आजमीन खान-ए-काबा से 8 या 9 किमी की दूरी पर हैं जिन्हें खाना बनाने की इजाजत है।

---------------

इंसेट..

पैसा वापस करें

तंजीम खुद्दाम हज कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हाजी नईमुद्दीन सिद्दीकी ने केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी एवं हज कमेटी आफ इंडिया को ई मेल भेजकर मांग की है कि ग्रीन श्रेणी के जिन आजमीन को अजीजिया श्रेणी में भेज रहे हैं, उनका शेष धन यानी 40 हजार रुपये 14 जुलाई से से पहले वापस कर दिए जाएं।

.................

14 से 29 जुलाई तक उड़ान

हज आजमीन की उड़ान 14 जुलाई से होगी। सऊदी एयरलाइंस के विमान लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट से मदीना एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरेंगे।

केंद्रीय हज कमेटी के सदस्य डॉ. इफ्तिखार उद्दीन ने बताया कि 14 जुलाई से 29 जुलाई तक अमौसी से मदीना एयरपोर्ट के लिये हज आजमीन की फ्लाइट उड़ान भरेगी। उन्होंने बताया कि हाजी हजरात को लेकर जद्दा एयरपोर्ट से 27 अगस्त से 11 सितंबर तक विमान वापस आयेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.