Move to Jagran APP

गोविंद नगर उपचुनाव : भाजपा का गढ़ बचाने को आरएसए भी करेगा व्यूह रचना Kanpur News

राजनीतिक सक्रियता दिखाए बगैर चुनाव में सकारात्मक माहौल स्वयंसेवक बनाएंगे।

By AbhishekEdited By: Published: Wed, 25 Sep 2019 02:03 PM (IST)Updated: Wed, 25 Sep 2019 06:28 PM (IST)
गोविंद नगर उपचुनाव : भाजपा का गढ़ बचाने को आरएसए भी करेगा व्यूह रचना Kanpur News
गोविंद नगर उपचुनाव : भाजपा का गढ़ बचाने को आरएसए भी करेगा व्यूह रचना Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। गोविंदनगर विधानसभा सीट भाजपा सांसद सत्यदेव पचौरी के इस्तीफे से खाली हुई है। इसलिए भाजपा इस उपचुनाव में यह सीट हर हाल में जीतना चाहती है। भाजपा की मदद के लिए संघ भी अपनी व्यूह रचना कर रहा है, लेकिन यह स्थिति आम चुनावों से काफी अलग होगी। उपचुनाव में पदाधिकारियों को सीधे तौर पर जिम्मेदारी नहीं दी जाएगी। बल्कि स्वयंसेवकों के स्तर पर ही एक सकारात्मक माहौल बनाया जाएगा।

loksabha election banner

आमतौर पर चुनाव के दौरान भाजपा की मदद के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अपनी अलग टीम उतारता है। यह टीम अपने स्तर पर काम करती है और मतदाताओं को भाजपा के लिए वोटिंग करने की प्रेरणा देती है। किंतु उपचुनाव के लिए संघ की रणनीति दूसरी है। उपचुनाव में संघ बहुत ज्यादा हस्तक्षेप करने की तैयारी में नहीं है। संघ के पदाधिकारियों का मानना है कि पार्टी मजबूत स्थिति में है, उसके पास अच्छा संगठन है। इसलिए वृहद स्तर पर योजना तैयार कर काम करने की संघ को जरूरत नहीं है।

हालांकि संघ के कार्यकर्ता मौखिक चर्चाओं के जरिए विश्वस्तर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि और जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने जैसे महत्वपूर्ण फैसलों का प्रसार करेंगे। संघ के प्रांत प्रचार प्रमुख कहते हैं कि भाजपा राजनीतिक रूप से सक्षम दल है। इसलिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ इस दौरान सामाजिक समरसता के लिए ही काम करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.