कानपुर, जेएनएन। कोरोना से बचाव के वैक्सीनेशन में भागीदार बनने वाले निजी अस्पताल संचालकों के लिए राहत भरी खबर है। अब वह कोविन पोर्टल या एप से सीधे वैक्सीन का आर्डर दे सकेंगे। उन्हेंं सहूलियत देने के लिए केंद्र सरकार ने कोविन पोर्टल पर यह नई सुविधा शुरू की है। निजी अस्पताल संचालक पोर्टल के जरिए कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पुतनिक वी में से कोई भी वैक्सीन आर्डर देकर आसानी से खरीद सकेंगे। निजी अस्पताल संचालकों को कोरोना की वैक्सीन मिलने में दिक्कत हो रही थी। इस समस्या से अस्पताल प्रबंधन ने केंद्र सरकार को अवगत कराया था। इन समस्याओं के निराकरण को लेकर केंद्र सरकार द्वारा वैक्सीन के लिए गठित टास्क फोर्स और निजी अस्पताल संचालकों के बीच कुछ दिनों पहले वर्चुअल प्लेटफार्म पर बैठक हुई थी। इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण एवं नीति आयोग के सदस्य डा. वीके पाल भी शामिल थे।

पहली जुलाई से होगा लागू : नई व्यवस्था के तहत निजी अस्पताल संचालक वैक्सीन की डिमांड का इंडेंट कोविन पोर्टल पर ही जनरेट कर सकेंगे। वैक्सीन के लिए बुकिंग कर सकेंगे। आर्डर पूरा होते ही भुगतान भी कोविन पोर्टल के द्वारा ही किया जाएगा। नई व्यवस्था पहली जुलाई से शुरू कर दी जाएगी।

15 दिन का देखेंगे रिकार्ड : निजी अस्पतालों को वैक्सीन देने से पहले उनका पिछले 15 दिन का रिकार्ड देखा जाएगा। उनके यहां हुए वैक्सीनेशन की स्थिति का भी आकलन किया जाएगा। उसके हिसाब से ही वैक्सीन आवंटित की जाएगी।

इनका ये है कहना

  • केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव एवं नीति आयोग के सदस्य के साथ बैठक में कोविन के जरिए की वैक्सीन के आर्डर इंडेंट जनरेट करने से लेकर भुगतान की सुविधा बढ़ाने का फैसला किया गया है। इस फैसले के बाद से कोविन एप व पोर्टल पर बदलाव किया जा रहा है, जो एक जुलाई से शुरू कर दिया जाएगा।

                                                 - डा. अतुल कपूर, मैनेजिंग डायरेक्टर, रीजेंसी हेल्थ केयर, कानपुर।

Edited By: Akash Dwivedi