Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री के सामने छाएंगे कानपुर की तूलिका से उकेरे कुंभ के रंग

प्रयागराज में प्रदर्शनी में शामिल 73 में शहर की 17 इंट्री। कुंभ की तैयारियों को लेकर 16 दिसंबर को प्रस्तावित है प्रधानमंत्री मोदी का दौरा।

By AbhishekEdited By: Published: Tue, 11 Dec 2018 04:18 PM (IST)Updated: Tue, 11 Dec 2018 04:18 PM (IST)
प्रधानमंत्री के सामने छाएंगे कानपुर की तूलिका से उकेरे कुंभ के रंग
प्रधानमंत्री के सामने छाएंगे कानपुर की तूलिका से उकेरे कुंभ के रंग

कानपुर, जेएनएन : कुंभ की थीम पेंटिंग प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने कानपुर का रंग छाएगा। प्रदर्शनी में शामिल 73 पेंटिंग में कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विवि छात्र-छात्राओं की 17 पेंटिंग होंगी। कुंभ की तैयारियों को लेकर 16 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रयागराज में दौरा प्रस्तावित है, वह कुंभ थीम पर आधारित पेंटिंग प्रदर्शनी भी देखेंगे।

prime article banner

राज्य ललित कला अकादमी कुंभ की थीम पर पेंटिंग प्रदर्शनी आयोजित करेगी। इसमें विवि के छात्रों व इससे संबद्ध महाविद्यालयों के प्रोफेसरों की बनाई पेंटिंग सभी के सामने रखीं जाएंगी। विवि के इंस्टीट्यूट ऑफ फाइन आट्र्स विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. बृजेश कुमार कटियार ने बताया कि छात्र-छात्राएं इसे लेकर बेहद उत्साहित हैं कि उनकी पेंटिंग पीएम मोदी देखेंगे। बोले, वह कई दिनों से कुंभ की थीम पर पेंटिंग तैयार करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे थे। कुछ दिनों पहले राज्य ललित कला अकादमी की ओर से विवि में चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन हुआ था। जिसमें छात्र-छात्राओं ने तूलिका से कुंभ के विभिन्न दृश्यों को चित्रों के माध्यम से उकेरा था।

400 की एंट्री, 17 को मिला स्थान

कुंभ की थीम पेंटिंग प्रदर्शनी के लिए देशभर से कुल 400 एंट्री आई थीं। इनमें से कुल 73 पेंटिंग को अंतिम रूप से आयोजकों ने चयनित किया। जिनमें 17 पेंटिंग विवि के छात्रों व प्रोफेसरों की शामिल हुई हैं।

रोडवेज बसें बुला रहीं, आइये कुंभ चलें

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बसें लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं कि प्रयागराज में होने वाले कुंभ में चलें। उत्तर प्रदेश सरकार ने कुंभ के लिए बड़े पैमाने पर तैयारी शुरू की है। बसों में आह्वïान किया गया है कि 15 जनवरी से 4 मार्च तक प्रयागराज में कुंभ का अद्भुत एवं अभूतपूर्व रूप देखने के लिए चलो। उत्तर प्रदेश के सभी परिक्षेत्र से कुंभ के लिए बसें मांगी गयी है और विशेष बसें चलाने के निर्देश भी जारी किये गये हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने कुंभ से पहले 520 नयी बसें निर्मित करने के निर्देश दिये हैं, इन बसों का निर्माण केंद्रीय कार्यशाला रावतपुर और डॉ. राम मनोहर लोहिया एलेन फारेस्ट कार्यशाला विकास नगर में हो रहा है। इन सभी को भगवा रंग में रंगा जा रहा है और कुंभ में चलने का आह्वïान किया जा रहा है।

कानपुर से 300 बसें जाएंगी

कानपुर परिक्षेत्र से करीब 300 बसें कुंभ में भक्तों को लेकर प्रयागराज जाएंगी। इन बसों की व्यवस्था कहां से हो, इसकी व्यवस्था की जा रही है। उन रूटों से बसों को हटाया जा रहा है, जिन रूटों पर विभाग को नुकसान हो रहा है।

70 सिटी बसें भी जाएंगी

कुंभ के लिये प्रयागराज 70 सिटी बसें भी जाएंगी जो वहां शहर मेें श्रद्धालुओं को अपने गंतव्य तक ले जाने के लिए लगेंगी। प्रयागराज में इन बसों को व्यवस्थित करने के लिए कानपुर से भी अधिकारियों एवं कर्मियों की टीम जाएगी। रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक अतुल जैन का कहना है कि प्रयागराज में जितनी बसों और स्टाफ की जरूरत होगी, वहां भेजा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.