कानपुर, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लोकल फार वोकल के मंत्र से विकास को बढ़ावा देने के लिए शुक्रवार से मोतीझील लान में लेदर एक्स्पो व 50 जिलों के ख्यातिप्राप्त उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। कोरोना काल के बाद महानगर में यह सबसे बड़ी प्रदर्शनी होगी, जिसमें प्रदेश के अधिकांश हस्तशिल्प का न केवल प्रदर्शन होगा, बल्कि शहरवासी उस उत्पाद को खरीद भी सकेंगे।

जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केन्द्र के उपायुक्त उद्योग सुधीर कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदर्शनी व लेदर एक्स्पो का उद्घाटन शुक्रवार शाम छह बजे सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग मंत्री राकेश सचान करेंगे। 23 सितंबर से दो अक्टूबर को गांधी जयंती तक यह प्रदर्शनी आमजन के लिए खुली रहेगी।

मोतीझील लान में आयोजित प्रदर्शनी, मेले एवं लेदर एक्स्पो एक जिला एक उत्पाद और वोकल फार लोकल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया जा रहा है। इसमें प्रदेशभर के हस्तशिल्पियों के उत्पादों का प्रदर्शन व बिक्री की जायेगी। करीब-करीब 50 जिलों के उत्पाद यहां मौजूद होंगे।

ये उत्पाद होंगे आकर्षण

प्रदर्शनी में प्रमुख रूप से आजमगढ़ की ब्लैक पोटरी, मुरादाबाद के पीतल के बर्तन, फिरोजाबाद के कांच के उत्पाद, बुलन्दशहर की चीनी मिट्टी (पाटरी) के उत्पाद, हापुड़ के घरेलू सजावटी सामान, वाराणसी की सिल्क साड़ियां, लकड़ी के खिलौने, मिर्जापुर की दरी तथा कानपुर नगर और उन्नाव के लेदर उत्पाद आदि का प्रदर्शन एवं बिक्री भी की जाएगी।

Edited By: Nitesh Mishra