कानपुर, जेएनएन। पारिवारिक या कार्य क्षेत्र का तनाव, इसे अपने ऊपर हावी न होने दें। इससे दूर भगाने के लिए प्राणायाम एवं योग का सहारा ले सकते हैं। साथ ही खानपान एवं जीवनशैली में बदलाव करें। यह सुझाव विश्व हाइपरटेंशन दिवस की पूर्व संध्या पर लक्ष्मीपत सिंहानिया हृदय रोग संस्थान (कार्डियोलॉजी) के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. एसके सिन्हा ने दिए हैं।

उनका कहना है कि पुलिसकर्मी, ट्रैफिक पुलिस, रोडवेजकर्मी या रेलकर्मी पर काम का जबरदस्त दवाब होता है। ऐसे ही कई और नौकरियों में भी दबाव होता है। लोग ड्यूटी व पारिवारिक जिम्मेदारियों में सामंजस्य बैठने के फेर में तनाव में आने लगते हैं और हाइपरटेंशन (उच्च रक्तचाप) के शिकार हो जाते है। इससे बचने के लिए अपनी दिनचर्या में सुधारने के साथ ही हफ्ते में पांच दिन नियमित 30 मिनट व्यायाम करना चाहिए।


ऐसे कम करें तनाव
अगर पारिवारिक तनाव या कार्य क्षेत्र का तनाव अधिक हो तो इसे कम करने के लिए नियमित व्यायाम एवं योग करें। नियमित अनुलोम विलोम तथा कपाल भाती करें। अगर इससे भी तनाव कम नहीं हो तो ही दवाएं लें।
जंक फूड व कोल्डड्रिंक से बचें
अनियमित खानपान भी तनाव की बड़ी वजह है। इसलिए जंक फूड एवं पैक्ड फूड खाने से बचें। गर्मी का मौसम है, ऐसे में लोग कोल्डड्रिंक भी खूब पीते हैं जबकि यह नुकसान पहुंचाता है। गर्मी में अधिक पानी पीना चाहिए। साथ में नीबू पानी और शिकंजी लेना भी लाभप्रद है।
40 वर्ष की उम्र के बाद नियमित बीपी की जांच जरूरी
40 वर्ष की उम्र के बाद ब्लड प्रेशर की नियमित जांच जरूर कराएं। अगर ब्लड प्रेशर 140/80 या इससे ऊपर रह रहा है तो डॉक्टर को दिखाएं। डॉक्टर की देखरेख में नियमित दवाओं का सेवन करें।
हाइपरटेंशन की चपेट में छोटे बच्चे
अगर माता और पिता दोनों को हाइपरटेंशन हैं तो ऐसे में बच्चे को प्राइमरी हाइपरटेंशन की शिकायत होगी। इसकी निगरानी करें और सही ढंग से इलाज कराएं। बच्चों के गुर्दे में दिक्कत होने पर हाइपरटेंशन की समस्या होती है। इसके अलावा टाकायासु डिजीज से भी बच्चों का बीपी बढ़ता है। इसमें किडनी की छोटी नसें बंद हो जाती हैं।

इसका रखें ध्यान

- अपना ब्लड प्रेशर 140/80 के नीचे रखें।

- बीपी इससे ऊपर जाए तो दिनचर्या में बदलाव करें।

- नियमित व्यायाम करें।

- 30 मिनट तक प्रतिदिन व्यायाम जरूरी

- वेट ट्रेडिंग, जिम या वाकिंग या जागिंग कुछ भी करें।

- नियमित छह घंटे की नींद जरूर लें।

-सुबह जल्दी उठें, मार्निंग वाक पर जाएं।

- परिवार के साथ समय गुजारें।

- दो घंटे बच्चों को जरूर समय दें।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Abhishek

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप