Move to Jagran APP

सर्दियों में लोड कम होने के बावजूद नहीं मिल पा रही बिजली, गर्मियों में 24 घंटें का दावा

गर्मी की तैयारी सर्दी में ही बिजली का बुरा हाल। गर्मी की तुलना में लोड आधाफिर भी निर्बाध बिजली नहीं। बुधवार को एचटी केबल जलने एचटी केबल टूटने फीडर ट्रिप होने मरम्मत कार्य किए जाने से आठ सबस्टेशनों से जुड़े इलाकों में कई घंटे बिजली संकट बना रहा।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 02:35 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 02:35 PM (IST)
सर्दियों में लोड कम होने के बावजूद नहीं मिल पा रही बिजली, गर्मियों में 24 घंटें का दावा
कानपुर में बिजली संकट को दर्शाती हुई प्रतीकात्मक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। शहर में सर्दियों के मौसम में बिजली व्यवस्था बुरा हाल है जबकि गर्मियों में उपभोक्तओं को निर्बाध बिजली देने के दावे किए जा रहे हैं। पिछले दस दिन में सौ से अधिक फाल्ट से लाखों उपभोक्ताओं को घंटों बिना बिजली के गुजारना पड़े हैं। सर्दी में बिजली का लोड 490 मेगावाट पहुंच गया है। आम तौर पर गर्मियों में लोड 750 से 800 मेगावाट के बीच रहता है। लोड आधा होने पर भी उपभोक्ताओं को फाल्ट से परेशान होना पड़ रहा है।

loksabha election banner

गर्मी में में उपभोक्ता को कटौती व फाल्ट रहित बिजली मिले इसे लेकर यूपीपीसीएल ने अभी से तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। रविवार को अंडरग्राउंड केबल फाल्ट, इंसुलेटर खराब होने, फीडर ट्रिप होने  से कई इलाकों में आपूर्ति बाधित रही। शनिवार को लाइन टूटने, फीडर ट्रिप होने व अंडरग्राउंड फाल्ट होने से कई ड इलाकों में आपूर्ति बाधित रही। शुक्रवार को भी बिजली संकट से उपभोक्ताओं को राहत नहीं मिली। गुरुवार को फीडर का उपकरण जलने, ट्राॅली में फाल्ट होने, फाल्ट से फीडर बंद होने, एलटी लाइन टूटने, फीडर ट्रिप होने से दस सबस्टेशनों से जुड़े उपभोक्ता परेशान रहे।  बुधवार को एचटी केबल जलने, एचटी केबल टूटने, फीडर ट्रिप होने, मरम्मत कार्य किए जाने से आठ सबस्टेशनों से जुड़े इलाकों में कई घंटे बिजली संकट बना रहा। मंगलवार को फाल्ट की वजह से यही स्थित बनी रही। सोमवार को आग लगने से आलूमंडी सबस्टेशन के भगत सिहं फीडर की आपूर्ति बाधित हो गई। मरम्मत कार्यों से भी बिजली आपूर्ति प्रभावित रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.