जागरण संवाददाता, कानपुर : एक बार फिर ठेकेदार की लापरवाही ने एक और मजदूर की जान ले ली। पनकी क्षेत्र के रतनपुर में सीवर लाइन के लिए बिना शट¨रग लगाए हो रही खोदाई के दौरान मिट्टी धंस गई। हादसे में गंगागंज निवासी मजदूर विनोद (48) ¨जदा दफन हो गए। बचाने के प्रयास में उनका बेटा सर्वेश व साथी अजय भी फंस गए।
स्थानीय लोगों की मदद से दोनों निकल सके। हादसे के बाद ठेकेदार और उसके साथी मौके से भाग गए। पुलिस ने पोकलैंड मशीन से दो घंटे खोदाई करके विनोद को बाहर निकाला। नजदीक अस्पताल ले जाने पर डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।
विनोद मूलरूप से घाटमपुर के रेउना गांव के निवासी थे। रतनपुर योजना शताब्दी नगर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से रतनपुर का सीवर जोड़ने के लिए केडीए 260 मीटर गहरी सीवर लाइन का काम ठेकेदार पवन कुमार से करा रहा है। शनिवार दोपहर 12.00 बजे जेसीबी से खोदाई के दौरान 15 फीट गहरे गड्ढे में उतर कर विनोद फावड़े से मिट्टी बाहर निकाल रहे थे। आधे घंटे बाद मिट्टी का टीला अचानक भरभराकर धंस गया। विनोद उसमें पिता दब गए। बेटे सर्वेश व साथी अजय ने विनोद को निकालने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हुए। दोनों मिट्टी में आधे दब गए।
गड्ढे से निकाले जाने के बाद अजय इलाके की इंदू पाल के बेटे के साथ गंगागंज विनोद के घर पहुंचा और घटना जानकारी परिजन को दी। विनोद की पत्नी लक्ष्मी, बेटा बृजेश, बेटी रेशमा, मोहिनी, रोशनी और राधा घटनास्थल पहुंची। परिजन ने एक बार फिर से तलाश शुरू की, लेकिन कुछ पता न चलने पर 1.20 बजे कंट्रोल रूम को सूचना दी। 1.40 बजे पनकी थाने का फोर्स पहुंचा। सीओ कल्याणपुर राजेश पांडेय, एसीएम सप्तम डीके ¨सह भी अर्मापुर थाने के फोर्स और दमकल की गाड़ी के साथ घटनास्थल पहुंचे।
निकालने में कटा हाथ
पुलिस ने पोकलैंड मशीन मंगा 2.15 बजे खोदाई शुरू कराई। दो घंटे खोदाई के बाद निकालने के दौरान विनोद का बायां हाथ भी कट गया।  
-मिट्टी धंसने से दबकर मजदूर की मौत हुई है। जेसीबी को कब्जे में लिया गया है। परिजन की तहरीर मिलने पर ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। - राजेश पांडेय, सीओ कल्याणपुर