Move to Jagran APP

सहवान-नमरा मामले में पुलिस ने लगाई फाइनल रिपोर्ट

काकादेव के बहुचर्चित सहवान-नमरा मामले में डेढ़ वर्ष बाद पुलिस ने मामले में फाइनल रिपोर्ट लगा दी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 01:29 AM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 01:29 AM (IST)
सहवान-नमरा मामले में पुलिस ने लगाई फाइनल रिपोर्ट
सहवान-नमरा मामले में पुलिस ने लगाई फाइनल रिपोर्ट

चंद्रप्रकाश गुप्ता, कानपुर : काकादेव के बहुचर्चित सहवान-नमरा मामले में डेढ़ वर्ष बाद पुलिस ने फाइनल रिपोर्ट लगा दी। नमरा के पिता ने बेटी के कत्ल में सहवान व उसके घरवालों का हाथ मानकर मुकदमा लिखाया था। पुलिस, सहवान की डायरी में मिले हिदी में लिखे पत्र व सुसाइड नोट की हैंडराइटिंग एक्सपर्ट से जांच कराने की कोशिश कर रही थी, लेकिन पुरानी लिखावट न मिलने से संभव नहीं हो सका। विसरा जांच रिपोर्ट और पोस्टमार्टम रिपोर्ट को आधार बनाकर अब एफआर दाखिल की गई है।

loksabha election banner

सहवान काकादेव में गणित के शिक्षक थे। उनकी पहली शादी समराना से हुई थी। बांगरमऊ (उन्नाव) की आधी उम्र की छात्रा नमरा खान से 21 जुलाई 2018 को उन्होंने प्रेम विवाह किया था, लेकिन निकाह के बाद कलह इस कदर बढ़ गई कि 29 अप्रैल 2019 की रात सहवान ने नमरा की हत्या कर दी और खुद जहर पी लिया। सुबह वह बिल्हौर में जीटी रोड किनारे कार में अचेत पड़े मिले थे। पुलिस ने उन्हें अस्पताल पहुंचाया, जहां मौत हो गई थी। इधर, पुलिस को बेडरूम की तलाशी में सहवान की डायरी मिली थी। अगले दिन नमरा के पिता ने हत्या का मुकदमा लिखाया और सुसाइड नोट की हैंडराइटिग एक्सपर्ट से जांच की मांग की थी। लिखावट हिदी में थी, इसलिए सहवान की पुरानी लिखावट ढूंढ़ने की कोशिश की गई, लेकिन नहीं मिल सकी। कल्याणपुर थाना प्रभारी अजय सेठ ने बताया कि फॉरेंसिक जांच में पता लगा है कि सहवान ने सल्फास पी थी। विवेचना में सामने आया कि नमरा की हत्या में केवल सहवान ही थे। हैंडराइटिग का मिलान सहवान की पुरानी कोई हिदी की लिखावट न मिलने से नहीं हो सका, लेकिन हत्या में किसी और की साजिश सामने नहीं आई। हत्यारोपित की मौत हो चुकी है। लिहाजा फाइनल रिपोर्ट लगा दी गई है।

--------------------

रोजाना के झगड़े से आजिज होकर उठाया था कदम

सहवान ने नमरा से निकाह के लिए 20 करोड़ मेहर बंधवाया था, लेकिन शादी के बाद जिदगी में तूफान आ गया। सहवान ने डायरी में दूसरी शादी और नमरा की हत्या व आत्महत्या की मजबूरी बयां की थी। लिखा था कि '.. 2016 सितंबर में यह (नमरा) मेरी जिदगी में आई। इसके कहने पर समराना को तलाक दे दिया और 21 जुलाई 2018 में शादी कर ली। इसके घरवालों को बताया तो वह लोग ले गए। 27 सितंबर 2018 को दोबारा शादी कराई। शादी के बाद इसने मेरे बेटे को पीटना शुरू कर दिया। इतनी गंदी तरह से बात करती कि मन करता मर जाओ या कहीं भाग जाओ। आज उठते ही लड़ने लगी। तभी मुझसे यह (हत्या) हो गया। अब मैं भी.. जी नहीं सकता।'

--------------------

डेढ़ वर्ष बाद खुला सहवान के फ्लैट का ताला

केस में फाइनल रिपोर्ट लगने के बाद मंगलवार शाम नागेश्वर अपार्टमेंट स्थित सहवान के फ्लैट का ताला खुला और सफाई हुई। इससे पहले उनकी पहली पत्नी समराना ने पुलिस से फ्लैट की चाबी हासिल की। समराना ने बताया कि फ्लैट में बच्चों के जरूरी कागजात व पॉलिसी थीं। कुछ दिन पहले कोर्ट में अपील की तो फ्लैट खुलवाने के आदेश हुए। समराना ने बताया कि सहवान की वह और बच्चे उत्तराधिकारी हैं। उन्होंने बताया कि काम वाली को बुलाकर पूरे फ्लैट की सफाई कराई है। उधर, नमरा के पिता शहंशाह खान ने बिना उनके आए फ्लैट खुलवाए जाने पर आपत्ति जताई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.