Move to Jagran APP

Kanpur: दिन में बीनता था कबाड़ और रात में बंद घरों से माल करता था पार, घर से 50 लाख के जेवर व नकदी बरामद

कानपुर में एक हैरतअंगेज करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक कबाड़ बीनने वाले के घर से पुलिस ने 50 लाख के जेवर व नकदी बरामद किया है। ये शातिर चोर एक ड्रग एडिक्ट है। जो रात में बंद घरों से चोरी करता था।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Thu, 17 Nov 2022 01:04 AM (IST)Updated: Thu, 17 Nov 2022 04:56 AM (IST)
Kanpur: दिन में बीनता था कबाड़ और रात में बंद घरों से माल करता था पार, घर से 50 लाख के जेवर व नकदी बरामद
कानपुर पुलिस ने कबाड़ बीनने की आड़ में चोरी करने वाले चोर को किया गिरफ्तार।

कानपुर, जागरण संवाददाता। कबाड़ बीनने की आड़ में तालाबंद घरों से लाखों का माल पार करने वाले चोर को गोविंद नगर पुलिस ने मंगलवार रात दबोच लिया। उसकी निशानदेही पर पुलिस ने कर्रही स्थित एक मकान में रहने वाली बहन के पास से चोरी के करीब 50 लाख के जेवर और नकदी बरामद की। पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर बुधवार को जेल भेज दिया। पुलिस को यह सफलता एक माह पहले दबौली में ब्यूटी पार्लर संचालिता के घर हुई चोरी की जांच के दौरान सीसीटीवी कैमरे की फुटेज की मदद से मिली।

loksabha election banner

सीसीटीवी कैमरे से हुई थी पहचान

डीसीपी दक्षिण प्रमोद कुमार ने बताया कि 14 अक्टूबर की रात दबौली निवासी ब्यूटी पार्लर संचालिका कामिया वाधवानी के तालाबंद घर से करीब 30 हजार रुपये समेत डेढ़ लाख की चोरी हुई थी। घटना की जांच में पुलिस को एक सीसीटीवी कैमरे की फुटेज मिली, जिसमें एक चोर दिखा था। फुटेज के जरिए पुलिस उसकी तलाश कर रही थी।

कबाड़ बीनने की आड़ में करता है चोरी

मंगलवार रात मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने रतनलाल नगर जैना पैलेस के पास से एक युवक को पकड़ा, फुटेज में भी वही था। उसने अपना नाम गुजैनी के ब्लाक कच्ची बस्ती निवासी चन्द्रशेखर उर्फ बाबू बताया। बताया कि चोरी का माल कर्रही निवासी बहन रेनू के पास रखता है। पुलिस ने उसकी निशानदेही पर रेनू के घर से सोने-चांदी के करीब 48 लाख के जेवर और 2,03,504 लाख नकद बरामद किए। बाबू ने बताया कि वह कबाड़ बीनने की आड़ में घटना को अकेले ही अंजाम देता था।

चोरी की दर्जनों घटनाएं कबूलीं

रतनलाल नगर चौकी प्रभारी सूर्यबली यादव ने बताया कि बाबू नशे का लती है। वह दिन-रात नशे में रहता है। जब पकड़ा गया तब भी नशे में था। उससे जब पूछा गया कि उसने अब तक कितनी चोरियां की हैं तो उसने दर्जनों घटनाएं कबूल कीं। उसे कई थाना क्षेत्रों में हुई चोरियों से संबंधित घटनास्थल का वीडियो और फोटो दिखाई गईं, तो उसने सभी जगहों पर खुद चोरी करने की बात कबूली। चौकी प्रभारी ने बताया कि बाबू द्वारा अब तक गोविंद नगर में एक चोरी, बर्रा थाना क्षेत्र में वर्ष 2017 में दो चोरी किए जाने की बात सामने आई है। उसके खिलाफ गोविंद नगर, बर्रा, नौबस्ता में चोरी और एनडीपीएस के पांच मुकदमे दर्ज हैं।

हर तीन माह में बहन बदलती थी मकान

पुलिस ने बताया कि बाबू की बहन रेनू हर तीन माह में किराये का मकान बदल देती थी और चोरी के जेवर धीरे-धीरे अलग-अलग ज्वैलर्स की दुकान में जरूरत बता बेचती थी।

तड़पा चोर तो पुलिस को करना पड़ा स्मैक का इंतजाम

बाबू स्मैक का लती है। उसे जब स्मैक की तलब होती थी तो वह घरों में चोरी करता था। पुलिस पूछताछ में भी उसे तलब लगी और वह तड़पने लगा। इस पर पुलिस को उसके लिए स्मैक का इंतजाम करना पड़ा। गोविंद नगर थाना प्रभारी आशीष कुमार द्विवेदी ने बताया कि कोर्ट ले जाते समय रास्ते में उसे तलब हुई तो स्मैक की व्यवस्था कराई गई, तब कोर्ट में पेश किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.