फतेहपुर, जेएनएन। सिद्धार्थनगर जनपद से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को जनपद में नवनिर्मित अमर शहीद जोधा सिंह अटैया ठाकुर दरियाव सिंह मेडिकल कालेज का वर्चुअल लोकार्पण किया तो वर्षों पुरानी मांग पूरी होने से जनता में खुशी की लहर दौड़ गई। परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद सांसद, विधायक और मंत्री इस एतिहासिक पल के साक्षी बने। 212 करोड़ की योजना से जिले के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं के सपने को पंख लग गए तो युवाओं का जिले में चिकित्सकीय शिक्षा के अवसर का सपना भी साकार हो गया। गंगा-यमुना के बीच में बसे जिले में मेडिकल कालेज बड़ी उपलब्धि है।

212 करोड़ की लागत से राजकीय मेडिकल कालेज अल्लीपुर स्थित कताई मिल की भूमि में आठ मार्च 2019 से निर्माण शुरू हुआ था और सीएम योगी आदित्यनाथ ने आधारशिला रखी थी। वर्षों पुरानी मांग सोमवार को प्रधानमंत्री ने सिद्धार्थ नगर से वर्चुअल शुभारंभ करके पूरी कर दी। मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की फिलहाल 100 सीटें हैं और 750 बेड के अस्पताल से शुरुआत हुई है। परिसर में आयोजित कार्यक्रम के शुभारंभ पर सांसद और केंद्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, कारागार राज्यमंत्री जय कुमार जैकी, जिला पंचायत अध्यक्ष अभय प्रताप सिंह, सदर विधायक विक्रम सिंह, खागा विधायक कृष्णा पासवान और बिंदकी विधायक करण सिंह पटेल, भाजपा जिलाध्यक्ष आशीष मिश्र भी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन सदर एसडीएम अवधेश निगम ने किया।

कोरोना काल में हुई देरी

यूं तो मेडिकल कालेज का शुभारंभ मार्च 2021 में प्रस्तावित था, लेकिन कोरोना के चलते नौ महीने की देरी हो गई। कालेज निर्माण में अभी कार्य बाकी है लेकिन पहले सत्र की पढ़ाई शुरू कराने भर का काम हो चुका है। अभी यहां निर्माण कार्य चालू रहेंगे और 31 दिसंबर तक कालेज का शत-प्रतिशत काम पूरा किया जाएगा।

ये हुआ है मेडिकल कालेज का नामकरण : स्वाशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय फतेहपुर की स्थापना हुई है। यह महाविद्यालय चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण यूपी के आधीन रहेगा। केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति के प्रस्ताव पर सरकार ने इस महाविद्यालय का नामकरण भी किया है। अब यह महाविद्यालय अमर शहीद जोधा सिंह अटैया ठाकुर दरियाव सिंह चिकित्सा महाविद्यालय के नाम से जाना जाएगा।

Edited By: Abhishek Agnihotri