Move to Jagran APP

Pintu Sengar Murder: लंबा है पिंटू सेंगर का आपराधिक इतिहास, कई थानों में दर्ज हैं 28 मुकदमे

Pintu Sengar Murder In Kanpur पिंटू के तीनों भाई सरकारी रक्षा कर्मी और बेटी पीसीएस-जे पास करके ट्रेनिंग कर रही है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 03:24 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 03:24 PM (IST)
Pintu Sengar Murder: लंबा है पिंटू सेंगर का आपराधिक इतिहास, कई थानों में दर्ज हैं 28 मुकदमे
Pintu Sengar Murder: लंबा है पिंटू सेंगर का आपराधिक इतिहास, कई थानों में दर्ज हैं 28 मुकदमे

कानपुर, जेएनएन। छात्र राजनीति से समाजवादी पार्टी से दलीय राजनीति शुरू करके बसपा का दामन थाम चुके पिंटू सेंगर का आपराधिक इतिहास भी काफी लंबा है। कानपुर के कई थानों में उनपर करीब 28 मुकदमे दर्ज हैं। कानपुर देहात के गोगूमऊ के रहने वाले पिंटू ने अपनी मजबूत पकड़ से मां और पिता को भी राजनीतिक लाभ हासिल कराया था। आपराधिक इतिहास वाले इस पिता की बेटी अब अधिकारी बन गई और इस समय ट्रेनिंग पर है।

prime article banner

यह भी पढ़ें :- बसपा नेता पिंटू सेंगर को 7.65 बोर की फैक्ट्री मेड पिस्टल से मारी गईं गोलियां

सबसे ज्यादा चकेरी थाने में केस

पुलिस रिकार्ड के मुताबिक पिंटू पर चकेरी, किदवईनगर, हरबंशमोहाल, बाबूपुरवा और कोहना में कुल 28 मुकदमे दर्ज हैं, इनमें 22 मुकदमे अकेले चकेरी थाने में हैं। पहला मुकदमा वर्ष 1990 में मारपीट व बलवा की धाराओं में चकेरी थाने में लिखा गया था। वर्ष 1996 में किदवई नगर में हुई हत्या में उनका नाम आया और मुकदमा दर्ज होने के बाद पिंटू को जेल जाना पड़ा था। उनके खिलाफ हत्या का एक, हत्या के प्रयास के चार, रंगदारी के दो मुकदमों के अलावा गैंगस्टर, गुंडा एक्ट, 7सीएलए और मारपीट के कई मुकदमे हैं। धोखाधड़ी की धारा में आखिरी मुकदमा वर्ष 2010 में चकेरी थाने में दर्ज हुआ था। पुलिस रिकार्ड के मुताबिक 28 मुकदमों में चार में वह दोषमुक्त हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें :-बसपा नेता पिंटू सेंगर की दिनदहाड़े हत्या, सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष के घर के बाहर मारी गई गोली

पीसीएस-जे पास कर चुकी है बेटी

पिंटू सेंगर के परिवार का आपराधिक जीवन से दूर दूर तक नाता नहीं है। परिवार में उनकी पत्नी नीलम और बेटी अपर्णा है। स्वजन ने बताया कि उनकी बेटी ने हाल ही में पीसीएस-जे की परीक्षा उत्तीर्ण की है। वर्तमान वह ट्रेनिंग पर गई हुई है। पिंटू चार भाइयों में सबसे बड़े थे। भाई धर्मेंद्र सिंह एयरफोर्स से सेवानिवृत्त हुए हैं और देवेंद्र सिंह सेना में हैं, उनकी तैनाती अंबाला में है। सबसे छोटे भाई शैलेंद्र उर्फ डब्बू शहर में प्रतिरक्षा कर्मी है, मां जिला पंचायत सदस्य हैं तथा पिता सोनेलाल सिंह प्रधान हैं।

यह भी पढ़ें :-फूलनदेवी ने कराई थी राजनीति में इंट्री, मायावती को भेंट की थी चांद पर जमीन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.