जागरण संवाददाता, क ानपुर: शुक्रवार को शाम को हुई बारिश से गर्मी व उमस से लोगों को राहत मिली वहीं जलभराव से जूझना पड़ा। बारिश ने फिर नगर निगम व जलकल की सफाई व्यवस्था की पोल खोल दी। डब्ल्यू ब्लाक उस्मानपुर, जूही, गुजैनी, रतनलाल नगर समेत कई इलाकों में घरों में पानी भर गया। वहीं नालों में भरी सिल्ट व कूड़े ने पानी के बहाव को रोका। इस वजह से सड़कों पर घुटने तक पानी भर गया।

25 जून को हुई जरा सी बारिस ने शहर को जलमग्न कर दिया था। नालों में पांच करोड़ रुपये तक खर्च किए जाने के बाद भी नाले साफ नहीं हुए हैं। जिलाधिकारी द्वारा 27 अफसरों द्वारा कराई गयी नाला सफाई की जांच में अफसरों को झूठ खुल गया। इसके बाद भी सुधार नहीं हुआ है। शुक्रवार शाम को बारिश से के चलते उस्मानपुर में दो फीट तक पानी भर गया। यही हाल साकेत नगर, ई, एम, एचटू, एच व वन ब्लाक किदवईनगर, यशोदानगर, जरौली, चावला मार्केट, सैनिक नगर, दामोदर नगर, गोपाल नगर समेत कई इलाकों का था। मोतीझील और जलकल मुख्यालय बेनाझाबर के बाहर गली पिट और नाली चोक होने के चलते जलभराव हो गया। श्यामनगर, गांधीग्राम, सनिगवां समेत कई जगह खोदी सड़कें खतरनाक हो गयी। वहीं कई जगह फैली सिल्ट सड़क में फैल गयी और कीचड में बदल गयी इसके चलते वाहनों को निकलने के लिए जूझना पड़ा। बारिश के बाद सीसामऊ नाला का गेट खोल दिया गया।

नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा शाम को निरीक्षण किया। ग्वालटोली के पास नाला खुला व असुरक्षित देखकर बैरीकेडिंग कराई। जोनल अभियंता को आवश्यक कार्रवाई के आदेश दिए। साथ ही सभी अफसरों को आदेश दिए हैं कि अपने-अपने क्षेत्र में घूमकर समस्याओं का निस्तारण कराए।

जलभराव के चलते फंसे वाहन

जलभराव के चलते कई इलाकों में वाहन फंस गए। साउथ सिटी में कई इलाकों में पानी भरने से वाहन फंसे रहे। गोविंद नगर, जूही, किदंवईनगर, अफीम कोठी से टाटमिल चौराहा तक वाहन फंसे।

दस जुलाई तक होगी बारिश

सीएसए के मौसम वैज्ञानिकों पूर्वानुमान जताते हुए बताया कि 10 जुलाई तक अब बारिश की संभावना है। सीएसए के मौसम विभाग में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 29.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो गुरुवार की अपेक्षा लगभग दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। अधिकतम आ‌र्द्रता 75 व न्यूनतम आ‌र्द्रता 47 फीसद मापी गई। सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डॉ.नौशाद खान ने बताया कि आगामी दिनों में बारिश से मौैसम खुशनुमा हो जाएगा। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को लगभग 10 मिमी. बारिश रिकॉर्ड की गई।

-----------------------

10 को 120 मिमी. होगी बारिश

सीएसए के मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि 10 जुलाई को 120 मिमी. बारिश होने की प्रबल संभावना है। वैसे तो छह जुलाई को 11 मिमी., सात को 35 मिमी., आठ को 50 मिमी., नौ को 65 मिमी. बारिश होनी है, लेकिन 10 जुलाई को सबसे ज्यादा बारिश होगी।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप