Move to Jagran APP

उन्नाव: लाठीचार्ज और ग्रामीणों के जोरदार प्रदर्शन के बाद ग्राम समाज की भूमि पर शुरू हो सका पंचायत भवन निर्माण

पंचायत भवन निर्माण को लेकर हाल ही में कब्जेदारों से मुक्त कराई गई थी ग्राम समाज की भूमि विरोध कर रहे कुछ ग्रामीण के बीच महिलाओं ने काटी गदर मिट्टी तेल पीकर शरीर पर उड़ेला संवाददाता को बीडीओ व पुलिस बल ने खबर संकलन में रोकने का प्रयास किया

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 07:41 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 07:41 PM (IST)
उन्नाव: लाठीचार्ज और ग्रामीणों के जोरदार प्रदर्शन के बाद ग्राम समाज की भूमि पर शुरू हो सका पंचायत भवन निर्माण
फतेहपुर चौरासी के हयातनगर गांव में विरोध कर रहे ग्रामीणों को समझाती पुलिस व तहसील प्रशासन की टीम

उन्नाव, जेएनएन। दशकों से सरकारी जमीन पर जमे कब्जेदारों को हटाकर जब वहां पंचायत भवन का निर्माण करने की तैयारी हुई तो वे उग्र हो गए। इस दौरान उन्होंने प्रदर्शन कर निर्माण रुकवा दिया। ग्रामीणों ने कहा कि इस भूमि किसी भी प्रकार का निर्माण न होने देने की धमकियां दी गईं। सूचना पर वहां तैनात की गई बड़ी संख्या में फोर्स के बाद भी ग्रामीण शांत न हुए तो पुलिस को लाठीचार्ज। इसके बाद ही पंचायत भवन का निर्माण शुरू हो सका।

loksabha election banner

फतेहपुर चौरासी क्षेत्र के हयासपुर गांव में शनिवार को ग्रामसभा की जमीन पर पंचायत भवन का निर्माण शुरू होते देखकर कुछ ग्रामीण वहां पहुंच गए। ग्रामीणों ने वहां पर हंगामा शुरू कर दिया। गौरतलब है कि इससे पहले तहसीलदार ने पंचायत भवन की जगह को चिह्नित करवा कर कब्जा हटवाया था। इसके बाद शुरू हुए निर्माण का पूर्व कब्जेदारों ने विरोध किया। पंचायत भवन का निर्माण शुरू करने मिस्त्री पहुंचे तो ग्रामीणों ने इसका विरोध कहीं जोर-जोर आवाजों के साथ तो कहीं उग्र हंगामे से किया। इसे देखकर मौके पर भारी पुलिस बल बुलाया गया। मौके पर पहुंचे लेखपाल और पुलिस बल ने पहले ग्रामीणों को बातचीत के माध्यम से समझाने का प्रयास किया। काफी देर तक ग्रामीणों और अधिकारियों के बीच बातचीत होती रही लेकिन कोई हल नहीं निकला। इसके बाद तहसीलदार चंद्रशेखर ने पंचायत भवन निर्माण चालू करने के लिए कहा। लेकिन मिस्त्री निर्माण के लिए आगे बढ़े तो वहां महिलाओं ने हंगामा काटते हुए निर्माण कार्य रुकवाने का प्रयास किया। इस पर पुलिस ने उग्र होता देख ग्रामीणों पर लाठियां भांजी जिसके बाद निर्माण कार्य शुरू हुआ।

विरोध के दौरान महिला ने पीया केरोसीन

ग्राम समाज की जमीन पर पंचायत भवन बनने का विरोध कर रही महिलाओं में किसी ने केरोसिन पी लिया तो किसी ने अपने ऊपर छिड़ककर डराने का प्रयास किया। इसके बाद महिला की हालत बिगड़ गई। हालत बिगड़ती देख महिला को 108 गाड़ी से अस्पताल भिजवाया गया है। कुछ महिलाओं के द्वारा केरोसिन डालकर आग लगाने का भी प्रयास भी किया गया। मौके पर मौजूद संवाददाता को बीडीओ रुक्मणि वर्मा व पुलिस बल ने खबर संकलन में रोकने का प्रयास किया।

अब नहीं कोई बाधा, निर्माण कार्य शुरू

सफीपुर एसडीएम राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि जगह चिह्नित कराकर ग्राम समाज की जमीन पर पंचायत भवन का निर्माण शुरू करा दिया गया है। उन्होंने कहा अब कोई बाधा नहीं है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.