कानपुर, जेएनएन। लॉकडाउन के समय मुसीबत में फंसे लोगों के लिए पीएसी और पुलिस ने अपना दिल खोल दिया है। बवाल के समय भय दिखाने वाले जवानों की हमदर्दी से जनता भी अभिभूत हो रही है और दिल से धन्यवाद दे रही है। दूसरे राज्या और शहरों से पैदल व वाहनों से निकले प्रवासी लोगों के लिए इटावा में पीएसी ने अॉपरेशन सहयोग चलाया तो कानपुर में पुलिस ने लॉकडाउन की वजह से भूख से बेहाल गरीबों और जरूरत मंदों का पेट भरा। इस नेक काम में आयुध निर्माणी के अफसर भी पीछे नहीं रहे और गरीबों जरूरतमंदों को लंच पैकेट वितरित कराए।

इटावा में पीएसी का ऑपरेश सहयोग

इटावा में आइटीआइ चौराहे से लेकर मानिकपुर मोड़ तक रविवार सुबह 28वीं वाहिनी पीएसी के कमांडेंट हिमांशु कुमार के निर्देश पर कंपनी कमांडर राजेश कुमार, विजय राज सिंह, रवि कुमार सिंह, उमरेश यादव व कैलाश चंद्र राठौर ने ऑपरेशन सहयोग चलाया। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा से नेशनल हाईवे-2 पर हजारों की संख्या में आ रहे प्रवासियों की सेवा की। दो गाड़ियों में पीएसी के जवान साथ में लंच पैकेट, बिस्किट, पानी की बोतल लाए और लोगों को बांटे। कोरोना वायरस से बचाव के उपाय बताए और सुरक्षित रहने का संदेश दिया। इसपर दिल्ली से आ रहे रामकिशन, राम प्रसाद ने पीएसी के जवानों को साधुवाद दिया। कमांडेंट हिमांशु कुमार ने बताया कि ऑपरेशन सहयोग पीएसी द्वारा अभियान तबतक चलाया जाएगा जब तक लोगों का नेशनल हाईवे पर निकलना बंद नहीं हो जाएगा। 

वहीं दूसरी ओर कालका माता सुंदरकांड सेवा समिति की टीम यात्रियों की मदद में पिछले 3 दिनों से जुटी हुई है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे के चैनल नंबर 130 भरतिया चौराहे के समीप टीम के सदस्य सुबह से शाम तक गुजरने वाले यात्रियों को पानी की बोतलें, बिस्किट, नमकीन के पाउच एवं भोजन उपलब्ध करा रहे हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मजदूरों को राशन बांटा

कानपुर के बिठूर थाना क्षेत्र के गंगपुर गाँव में झोपड़ियों में रहने वाले दिहाड़ी मजदूरों को थानाप्रभारी कौशलेन्द्र प्रताप सिंह और समाजसेवी भैय्यन दुबे ने राशन वितरण किया। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया और जागरूक भी किया।

सभी को दो मीटर दूर गोलों में एक लाइन से खड़ा करके बारी बारी से राशन दिया और सभी के हाथ सैनिटाइजर से साफ़ कराए। ग्रामीणों को घर से बाहर न निकलने की अपील की। पैकेट में चार किलो आटा, एक किलो चावल और एक किलो आलू दिया। कहा, जबतक लाकडाऊन तक गरीब दिहाड़ी मजदूरों के लिए राशन की व्यवस्था की जाएगी।

स्माल आर्म्स फैक्ट्री के अफसरों ने बांटे लंच पैकेट

लघु शस्त्र निर्माणी के महाप्रबंधक एके मौर्या समेत सभी यूनियन के लोगों ने लॉकडाउन से प्रभावित जरूरतमंदो को लंच पैकेट बांटे। अर्मापुर बाज़ार के सामने, सर्वेंट क्वॉर्टर और कालपी रोड पर पैदल चलकर आ रहे राहगीर को भोजन मुहैय्या कराया। महाप्रबंधक ने लॉकडाउन जारी रहने तक पैकेट वितरण की बात कही और सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखा। उनके साथ अपर महाप्रबंधक अजय सिंह, लेबर ऑफ़िसर एसके राय, छविलाल यादव आदि मौजूद रहे।

Posted By: Abhishek

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस