Move to Jagran APP

यदि आप भी करते हैं यातायात नियमों की अनदेखी तो हो जाएं सतर्क, अब छह और चौराहों पर होंगे ऑनलाइन चालान

अभी तक बड़ा चौराहा और गंदानाला चौराहे पर ही हो रहे थे ऑन लाइन चालान ट्रैफिक सिग्नल के विद्युत बिल का भुगतान न होने पर उनके कनेक्शन काट दिए गए थे बंद पड़े सिग्नल और कैमरों को दुरुस्त करने का काम शुरू

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 08:41 PM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 08:41 PM (IST)
यदि आप भी करते हैं यातायात नियमों की अनदेखी तो हो जाएं सतर्क, अब छह और चौराहों पर होंगे ऑनलाइन चालान
ऑनलाइन चालान करते हुए पुलिसकर्मियों का प्रतीकात्मक चित्र

कानपुर, जेएनएन। शहर में यातायात की अराजकता को दूर करने के लिए केडीए ने 32 करोड़ रुपये की लागत से 72 चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल और सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे, लेकिन अब तक यह सिस्टम पूरी तरह से क्रियान्वित नहीं हो पाया है। कुछ समय पहले कई चौराहों पर ऑनलाइन चालान की व्यवस्था शुरू हुई थी, लेकिन सिग्नल सिस्टम फेल होने से अभी शहर के बड़ा चौराहा और विजय नगर चौराहे पर ही ऑनलाइन चालान हो रहे हैं। यातायात पुलिस की सख्ती के बाद नियमों की अनदेखी करना लापरवाह वाहन वाहन सवारों को भारी पड़ सकता है। 

loksabha election banner

चौराहों पर लगे ट्रैफिक सिग्नल के विद्युत बिल का भुगतान न होने पर उनके कनेक्शन काट दिए गए थे। यातायात विभाग के अधिकारियों ने जिलाधिकारी की बैठक में यह समस्या रखी थी। हालांकि उसके बाद इस समस्या का समाधान निकाल लिया गया है। वैसे तो काफी समय पहले से बड़ा चौराहा और विजय नगर, गंदानाला चौराहे पर सिर्फ ऑनलाइन चालान की व्यवस्था थी, लेकिन अब इसके दायरे को बढ़ाते हुए टाटमिल, चुन्नीगंज, जरीब चौकी, नौबस्ता, रामादेवी, चावला मार्केट चौराहे पर भी ऑनलाइन चालान शुरू हो जाएंगे।

प्रमुख चौराहों पर सुनाई देगा आराम से रास्ता चलत बइया...

बिगड़ी यातायात की चाल को दुरुस्त करने के लिए यातायात विभाग अब भोजपुरी गीत तैयार करा रहा है। पांच मिनट के आराम से रास्ता चलत बइया.... इस गीत के माध्यम से वाहन सवारों को जागरुक किया जाएगा। वहीं  हिंदी में भी यातायात नियमों का पालन करने का संदेश रहेगा। इतना ही नहीं संदेश में कोरोना के लिए टोलफ्री नंबर और पुलिस सहायता के नंबरों की जानकारी दी जाएगी। सीओ ट्रैफिक ने बताया कि भोजपुरी कलाकार के माध्यम से गीत तैयार कराया जा रहा है। जल्द ही प्रमुख चौराहों पर लगाए गए कंट्रोल रूम से जुड़े पीए सिस्टम पर सुनाई देगा। 

यहां होनी है ऑनलाइन चालान की व्यवस्था

गोल चौराहा, गुरुदेव पैलेस क्रासिंग, कंपनीबाग चौराहा, भैरव घाट चौराहा, ईदगाह चौराहा, फूलबाग चौराहा, नरौना चौराहा, बिठूर रोड तिराहा, टाटमिल चौराहा, रामादेवी चौराहा, नौबस्ता चौराहा, घंटाघर चौराहा, जरीब चौकी, फजलगंज, पटेल चौक, ग्रीन पार्क चौराहा, परेड, बर्रा बाईपास, अफीम कोठी, गौशाला चौराहा, चावला मार्केट, लालइमली, फायर सर्विस फजलगंज तिराहा, यशोदानगर बाईपास, मरियमपुर चौराहा।

इनका ये है कहना

बंद पड़े सिग्नल और कैमरों में टेक्निकल फाल्ट की बात सामने आई है। उनके मेंटीनेंस का काम शुरू हो गया है। बड़ा चौराहा और विजय नगर के अलावा छह और चौराहों पर फिर से आन लाइन चालान की व्यवस्था शुरू हो जाएगी। - त्रिपुरारी पांडेय, सीओ ट्रैफिक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.