Move to Jagran APP

कानपुर में आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को पढ़ाई के साथ खेल की सुविधा देगा जिला ओलंपिक संघ

संघ द्वारा ऐसे बच्चों की लिस्ट तैयार जल्द बच्चों को मिलेगी बेहतर शिक्षा और दीक्षा। उच्चकोटि के स्कूल में पढ़ाई व अभ्यास की होगी व्यवस्था कम उम्र को प्रमुखता। संघ द्वारा बच्चों का खेल कौशल परखने का एक टेस्ट लिया गया। उसमें छाप छोड़ने वाले खिलाड़ियों को फाइनल किया गया।

By ShaswatgEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 09:54 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 09:54 AM (IST)
कानपुर में आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को पढ़ाई के साथ खेल की सुविधा देगा जिला ओलंपिक संघ
संघ द्वारा अभी तक लगभग दो दर्जन से बच्चों के नाम फाइनल कर लिए गए हैं।

कानपुर, जेएनएन। शहर में खेल वे खिलाड़ियों को बढ़ावा देने की मंशा से जिला ओलंपिक संघ योजना के तहत ऐसे बच्चों की खोज कर चुका है जो आर्थिक रूप से गरीब हो परंतु शिक्षा और दीक्षा के प्रति उनमें ललक हो। ऐसे खिलाड़ियों की खोज कर रहा है। संघ विभिन्न खेलो के आर्थिक रूप से कमजोर प्रतिभवान खिलाड़ियों को संबधित खेल में उच्चकोटि का अभ्यास व शिक्षा के साथ अन्य जरूरतमंद चीजें उपलब्ध कराएगा। संघ द्वारा अभी तक लगभग दो दर्जन से बच्चों के नाम फाइनल कर लिए गए हैं।

loksabha election banner

जिला ओलंपिक संघ के प्रमुख व पूर्व अंतरराष्ट्रीय हैंडबॉल खिलाड़ी रजत आदित्य दीक्षित ने बताया कि लॉकडाउन में पूर्ण बंदी के कारण कई ऐसे प्रतिभावान खिलाड़ी थे। जो अब शायद खेल से दूरी बनाने को मजबूर हो जाएं। ऐसे खिलाड़ियों की मदद के लिए संघ ने योजना बनाई है। इसमें शहर के प्रमुख स्कूलों में उनको मुफ्त शिक्षा के साथ खेल की बेहतर मार्गदर्शन में प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी। इसके हर खेल से जुड़े गरीब तबके के खिलाड़ियों को प्रमुखता दी जा रही है। उन्होंने बताया कि संघ की ओर से ऐसे खिलाड़ियों की पिछले कई दिनों से की जा रही थी। जिसमें कई बेहतर बच्चों की खोज हो चुकी है जल्द ही उन्हें स्कूलों में दाखिला खिलाकर पढ़ाई के साथ खेल का उच्च कोटि प्रशिक्षण दिया जाएगा। संघ द्वारा बच्चों का खेल कौशल  परखने का एक टेस्ट लिया गया। उसमें छाप छोड़ने वाले खिलाड़ियों को फाइनल किया गया। पूर्व खिलाड़ी ने बताया कि इसका लाभ कम उम्र के खिलाड़ियों को खास तौर पर मिलेगा। 

उच्च कोटि की शिक्षा व अभ्यास की रहेगी व्यवस्था 

पूर्व खिलाड़ी के मुताबिक खिलाड़ियों की स्क्रीनिंग के बाद उनको शहर के प्रमुख स्कूलों में निश्शुल्क शिक्षा व संबंधित खेल में अभ्यास की सुविधाएं दी जाएगी। ताकि वे भविष्य में होने वाली प्रतियोगिताओं के लिए तैयार हो सके। इसके साथ ही समय-समय पर खिलाड़ियों के प्रदर्शन को परखा भी जाएगा। 

इन खेल के खिलाड़ी होंगे लाभांवित

क्रिकेट, हैंडबॉल, हॉकी, फुटबॉल, वालीबॉल, बास्केटबॉल, बॉक्सिंग, जूडो, ताइक्वांडो, एथलेटिक्स, स्विमिंग सहित लगभग एक दर्जन से ज्यादा खेलों के खिलाड़ियों को मिलेगा लाभ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.