Move to Jagran APP

डायटिंग और जिम के बगैर भी घर बैठे कम कर सकते हैं वजन, पढ़िए- न्यूट्रिशनिस्ट के खास टिप्स

ठंड के मौसम में आमतौर पर दिनचर्या बदल जाती है और खानपान में भी अनियमितता आ जाती है। ऐसे समय में वजन बढ़ना आम बात है लेकिन इसे बगैर डायटिंग और जिम जाये बिना घर बैठे भी कम किया जा सकता है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 03:48 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 03:48 PM (IST)
डायटिंग और जिम के बगैर भी घर बैठे कम कर सकते हैं वजन, पढ़िए- न्यूट्रिशनिस्ट के खास टिप्स
सर्दी के मौसम में खानपान के खास नियम।

कानपुर, दिनेश दीक्षित। सर्दी के दिनों में खानपान में अनियमितता होना आम बात है। जाहिर है ऐसे में वजन बढ़ जाता है, लेकिन आप बिना जिम जाए और बगैर डायटिंग के ही कुछ नियमों का पालन करके वजन कम कर सकती हैं। आइए इन खास नियमों के बारे में नई दिल्ली की सीनियर न्यूट्रिशनिस्ट डा. हर्षमीत अरोड़ा से जानते हैं...।

loksabha election banner

सर्दियों के दिनों में न चाहते हुए भी खानपान में थोड़ी सी अनियमितता हो जाती है। इसके साथ ही जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कोरोना वायरस के कारण हमारे जीवन में बहुत परिवर्तन हुआ है। इसकी वजह से हमारे खानपान में भी बदलाव आए हैं। कोरोना संक्रमण शुरू होने के बाद से अक्सर आपने किसी न किसी से बढ़ते हुए वजन की शिकायतें सुनी होंगी। बढ़ा हुआ वजन अपने साथ ढेर सारी समस्याएं लेकर आता है। चिकित्सकों के अनुसार भी ज्यादा मोटे लोगों को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

यदि हम स्वयं को विभिन्न रोगों से बचाना चाहते हैं तो हमें अपने खानपान में बदलाव लाने की जरूरत है। इसके लिए अपने भोजन में हमें ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जिनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो, जैसे कि विभिन्न प्रकार की दालें, दूध और दूध से बने विभिन्न उत्पाद। शरीर में प्रोटीन की सही मात्रा मौजूद होने पर हमें विभिन्न रोगों से लडऩे की ताकत मिलती है। अगर कोरोनाकाल और सर्दियों के दिनों में आपका वजन बढ़ गया है तो बड़ी आसानी से आप इसे कम कर सकती हैं। इसके लिए घर पर ही नियमित तौर पर कुछ व्यायाम करें और प्रोटीन से भरपूर भोजन खाएं।

नाश्ता जरूर करें : आपने देखा होगा कि अक्सर बहुत सी लड़कियां व महिलाएं वजन कम करने की शुरुआत खाना कम करके या खाना छोड़कर करती हैं, जो कि बहुत ही गलत बात है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो जरूरी है कि प्रतिदिन और एक नियत समय पर नाश्ता अवश्य करें। इसके साथ ही इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आप द्वारा किया जाने वाला नाश्ता पौष्टिक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। सुबह के समय नाश्ता इसलिए और जरूरी हो जाता है, क्योंकि इसी से आपको पूरे दिन सक्रिय रहने के लिए ऊर्जा प्राप्त होती है।

दोपहर का भोजन : दोपहर के समय खाने में रोटी, सब्जी, दाल और सलाद जरूर लें। आपके भोजन में प्रतिदिन कम से कम तीन चम्मच तेल या घी अवश्य शामिल होना चाहिए। इसके साथ ही प्रतिदिन किसी एक फल का सेवन अवश्य करें। कोशिश करें कि आलू का सेवन सप्ताह में एक दिन ही करें। इसी प्रकार से सप्ताह में एक दिन ही चावल का सेवन करें। विभिन्न प्रकार की दालों, राजमा, कढ़ी, विभिन्न प्रकार की पनीर की सब्जियों का सेवन दोपहर के समय ही करें।

शाम के समय : यह तो आपको पता ही होगा कि हमारे शरीर को हर चार-पांच घंटे के अंतराल में कुछ न कुछ भोजन की आïवश्यकता पड़ती है। इसी से शरीर अपने लिए ऊर्जा पैदा करता है। इसलिए चार-पांच घंटे के अंतराल पर कुछ न कुछ पौष्टिक चीजें अवश्य खाएं, जैसे मौसमी फल, भुने चने, भुने मखाने, खीरा, भुने हुए मोटे अनाज, उबली हुई हरी सब्जियां आदि। आजकल के मौसम में ग्रीन टी, ब्लैक टी या ब्लैक काफी पी सकती हैं।

रात का भोजन : रात का भोजन जहां तक संभव हल्का होना चाहिए। इससे शरीर इसे आसानी से पचा लेता है। रात के समय गरिष्ठ खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए या कम से कम करें।

पानी कम न होने पाए : चाहे कोई भी मौसम में शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। अगर आपको किसी प्रकार की कोई बीमारी नहीं है तो कम से कम तीन लीटर पानी अवश्य पिएं। सर्दियों के दिनों में गुनगुना पानी पी सकती हैं। आप चाहें तो हल्का गुनगुना पानी किसी में मौसम में पी सकती हैं। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा पहुंचने से अंदर मौजूद हानिकारक तत्व आसानी से बाहर निकल जाते हैं। इससे शरीर विभिन्न प्रकार की समस्याओं से भी सुरक्षित रहता है। इसके साथ ही त्वचा में निखार आता है और बालों की रौनक भी बढ़ती है।

पर्याप्त नींद जरूरी : अच्छी नींद लेने के दौरान हमारा शरीर क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करता है। इससे हमें स्वस्थ रहने में काफी मदद मिलती है। इसलिए प्रतिदिन कम से कम सात-आठ घंटे की नींद अवश्य लें। नींद के दौरान न केवल शरीर को आराम मिलता है, बल्कि मस्तिष्क को भी आराम मिलता है। यही कारण है कि आपने कई बार अच्छी नींद लेने के बाद महसूस किया होगा कि आप अधिक ऊर्जावान हो गई हैं। कभी न कभी आपने यह भी महसूस किया होगा कि यदि किसी कारण से नींद पूरी नहीं होती है तो आप आलस्य महसूस करती हैं या चिड़चिड़ापन आ जाता है या फिर कमजोरी भी महसूस होने लगती है। अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो अवसाद जैसी समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। अच्छी नींद आने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है, आप अपने को तरोताजा महसूस करती हैं। अच्छी नींद लेने से याद्दाश्त अच्छी रहती है साथ ही एकाग्रता भी बढ़ती है।

खाने में शामिल करें ये फास्ट फूड : फास्ट फूड का नाम आते ही लोगों के दिमाग में विभिन्न प्रकार के जंक फूड घूमने लगते हैं। शायद आपको पता नहीं होगा कि आहार विशेषज्ञों ने फास्ट फूड की एक नई श्रेणी बनाई है। हमें अपने को स्वस्थ रखने के लिए खाने में फल, कई प्रकार की हरी सब्जियों, भुने चने, साबूदाना, मखाना, पनीर, दूध, ओट्स आदि को अवश्य शामिल करना चाहिए। मौजूदा दौर में इन खाद्य पदार्थों को फास्ट फूड की सूची में रखा गया है, क्योंकि ये सब चीजें आमतौर पर घर में ही मौजूद होती हैं या आसानी से मिल जाती हैं और जल्दी से बन भी जाती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.