उन्नाव, [प्रकाश तिवारी]। आप बस या फिर अपनी कार से लखनऊ आगरा एक्सप्रेस-वे पर सफर कर रहे हैं और आपके मोबाइल फोन का इंटरनेट पैक अवधि समाप्त हो जाए या डाटा खत्म हो जाए तो परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इतना ही नहीं अक्सर देखने में आता है कि वाहन सवार मोबाइल फोन पर गूगल मैप ऑन करके सफर करते हैं और नेटवर्किंग की दिक्कत के कारण रास्ता भटक जाते हैं। ऐसी परेशानियों को दूर करने के लिए यूपीडा अब एक्सप्रेस वे पर सफर करने वालों के लिए वाई-फाई सुविधा लाने जा रहा है। इसके लिए ऑपटिकल फाइबर केबिल बिछाने का काम तेजी से कराया जा रहा है।

302 किमी के सफर में मिलेगी सुविधा

यूपी एक्सप्रेस-वे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (यूपीडा) आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर सफर करने वाले को हर तरह की सुविधा देने की कवायद कर ही है। अब मुफ्त वाई-फाई की सुविधा मुहैया कराएगा, वाहन सवारों को सिर्फ अपने मोबाइल पर वाई-फाई ऑन करना होगा। यह सुविधा उन्हें 302 किमी के पूरे सफर में मिलेगी। सफर में लोग ऑनलाइन जरूरी काम निपटाने के साथ मनोरंजन का भी लाभ ले सकेंगे।

निश्चित दायरे में नहीं लगेगा वाई-फाई को कोड

एक्सप्रेस वे पर वाई-फाई की सुविधा में एक निश्चित दायरे में आने पर वाहन सवारों के मोबाइल पर शुरू होगी। साथ ही इस दायरे में आने के बाद वाई-फाई कनेक्ट करने में किसी कोड की जरूरत नहीं पड़ेगी। आगरा से एक्सप्रेस वे पर वाई-फाई ऑन रहेगा और लखनऊ क्रास करते ही ऑफ हो जाएगा। यह सुविधा देने को एक्सप्रेस-वे के किनारे ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) बिछेगी ताकि सफर के दौरान यह सुविधा अवरुद्ध न हो।

ऑनलाइन टोल पर्ची की सुविधा भी होगी शुरू

यूपीडा के मोबाइल एप में दी जाने वाली सुविधा में संबंधित व्यक्ति अपने एंड्रॉयड फोन से टोल पर्ची प्राप्त कर लेगा। इसमें ऑप्शन होगा कि वह अपने सफर और वाहन नंबर भरने के बाद टोल पर्ची की डिमांड करेगा और उतनी रकम उसके बैंक अकाउंट से कट जाएगी और पर्ची ऑनलाइन मोबाइल पर आ जाएगी। यूपीडा के मुख्य सुरक्षा अधिकारी रमेश चंद्र दुबे ने बताया कि एक्सप्रेस-वे पर सुविधाएं बढ़ाकर यूपीडा ने वाहन सवारों को अब फ्री वाई-फाई भी देने की योजना तैयार की है। इस पर काम भी तेज कर दिया गया है। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Abhishek

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप