कानपुर, जेएनएन। कुछ दिनों पहले फील्ड गन फैक्ट्री ने पहली निशंक रिवॉल्वर बनाई थी, फिर उसकी खूबियों को बढ़ाकर निर्भीक मार्क-थ्री बना दी। फैक्ट्री के अफसरों का मानना है कि कुछ नया होते रहना चाहिए। अब फील्ड गन फैक्ट्री ने निर्भीक मार्क-फोर को तैयार कर दिया है। जिसे निर्भीक मार्क-थ्री व निशंक का कांबो कहा जा रहा है, इसमें दोनों की खूबियां शामिल हैं। गुरुवार को फैक्ट्री के कैंटीन भवन में वरिष्ठ महाप्रबंधक अनिल कुमार ने इसे पूरे उत्साह के साथ लांच किया।

मारक क्षमता 50 मीटर से ऊपर

उन्होंने बताया निर्भीक मार्क-फोर की मारक क्षमता जहां 50 मीटर से ऊपर वहीं इसका वजन निशंक रिवॉल्वर की अपेक्षा 250 ग्राम कम है। उन्होंने कहा कि इसमें आसानी से गोली भर सकते हैं। इसकी बैरल व बॉडी को टाइटेनियम से तैयार किया गया है। सुरक्षा के सभी मानकों का पालन करते हुए उम्दा हथियार बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है। लांङ्क्षचग के इस मौके पर आए तमाम डीलरों को निर्भीक मार्क-फोर सौंपी गई। इस मौके पर वरिष्ठ अफसरों के साथ ही यूनियन के तमाम पदाधिकारी मौजूद रहे। कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 से संबंधित सभी नियमों का पालन किया गया।

आमजन को मिलेगी एक लाख चालीस हजार रुपये में

निर्भीक मार्क-फोर की कीमत डीलरों के लिए जहां एक लाख रुपये साथ में जीएसटी लगाकर तय होगी। वहीं, रिटेलर के लिए इसकी कीमत एक लाख 10 हजार रुपये व जीएसटी देय होगी। ङ्क्षसह शस्त्रालय के मालिक अंकुर सहगल ने बताया कि निर्भीक मार्क-फोर आमजन को 140800 रुपये की मिलेगी। उन्होंने कुल 10 रिवॉल्वर फील्ड गन फैक्ट्री से ली हैं।

इन शहरों में फील्ड गन फैक्ट्री के रिवॉल्वर की सप्लाई सबसे ज्यादा

फील्ड गन फैक्ट्री में जो रिवॉल्वर तैयार होती हैं, उन्हें अच्छी संख्या में पंजाब, चंडीगढ़ व हरियाणा भेजा जाता है। यहां मांग बहुत ज्यादा है। इसके अलावा पुणे, मुंबई समेत अन्य शहरों में भी फील्ड गन फैक्ट्री की रिवॉल्वर बिकती हैं।

निशंक रिवॉल्वर की 2000 बुङ्क्षकग मिलीं

फील्ड गन फैक्ट्री को हाल ही में निशंक रिवॉल्वर की 2000 बुङ्क्षकग मिली हैं। वहीं 2000 रिवॉल्वर पहले बेची जा चुकी हैं। जबकि गुरुवार को जिस मार्क-फोर रिवॉल्वर को लांच किया गया, वह कुल 100 रिवॉल्वर तैयार की गईं। जिनमें से 30 रिवॉल्वर डीलरों को दे दी गईं हैं। 

Posted By: Abhishek Agnihotri

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस