Move to Jagran APP

अब टेनरियों के गढ़ जाजमऊ से की जाएगी गंगा की निगहबानी

उत्तर प्रदेश नियंत्रण बोर्ड खोलेगा नया दफ्तर, रोज अपशिष्ट व उत्प्रवाह की भेजी जाएगी रिपोर्ट

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Sep 2018 01:33 PM (IST)Updated: Fri, 28 Sep 2018 01:33 PM (IST)
अब टेनरियों के गढ़ जाजमऊ से की जाएगी गंगा की निगहबानी
अब टेनरियों के गढ़ जाजमऊ से की जाएगी गंगा की निगहबानी

जागरण संवाददाता, कानपुर : प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की गंगा में प्रदूषण रोकने की तमाम कवायदों के बाद भी टेनरियां बेलगाम हैं। इनका 'जहर' गंगाजल में घुल रहा है। ताजा रिपोर्ट पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की नाराजगी के बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अब टेनरियों के गढ़ में जाकर गंगा की निगहबानी की तैयारी कर ली है। इसके लिए जाजमऊ में बोर्ड नया दफ्तर खोलेगा, जहां से रोज गंगा की 'सेहत' पर नजर रखी जाएगी और टेनरियों पर त्वरित कार्रवाई होगी। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का दफ्तर अभी पनकी में है, जहां से टेनरियों पर नजर रखना आसान नहीं। ऐसे में जाजमऊ में अलग दफ्तर खोला जा रहा है। इसमें सहायक पर्यावरण अभियंता, सहायक वैज्ञानिक अधिकारी और उनकी टीम बैठेगी। यह गंगा की हर दिन की मानीट¨रग रिपोर्ट केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) को भेजेगी।

loksabha election banner

सीपीसीबी और यूपीपीसीबी की कार्रवाई के बाद भी टेनरियों से क्रोमियम व अन्य हानिकारक पदार्थो का उत्प्रवाह मानक से अधिक मिल रहा है। पिछले दिनों एचबीटीयू, बीएचयू और आइआइटी के विशेषज्ञों के सर्वे में इसका खुलासा हुआ। उनकी रिपोर्ट प्रधानमंत्री कार्यालय तक पहुंची तो खलबली मच गई। सीपीसीबी ने एनजीटी के निर्देशों को ध्यान में रखकर चार दर्जन से अधिक इकाइयों पर जुर्माना लगाया। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को भी फटकार लगाई गई और गंगा की लगातार निगरानी के लिए निर्देशित किया गया। जाजमऊ में बनने वाला कार्यालय क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी के अधीन रहेगा। यह कार्यालय को किराये के भवन में खोला जाएगा।

- - - - - - - - -

इनको जिम्मेदारी

-आशुतोष पांडेय, सहायक पर्यावरण अभियंता

-विनय दुबे, सहायक वैज्ञानिक

-शानू सोनकर, सहायक वैज्ञानिक

- - - - - - - - -

आउटसोर्स से रखे जाएंगे कर्मचारी

जूनियर रिसर्च फेलो- 2

कंप्यूटर आपरेटर- 1

मल्टी टास्किंग- 1

चपरासी- 1

- - - - - - - - -

जाजमऊ में सहायक पर्यावरण अभियंता स्तर का एक उप कार्यालय खोला जा रहा है। इससे औद्योगिक इकाइयों के उत्प्रवाह की नियमित जांच और कार्रवाई हो सकेगी।

-कुलदीप मिश्र, क्षेत्रीय अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, कानपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.