Move to Jagran APP

अब आरओ गर्मियों में ठंडा और सर्दियों में देगा गर्म पानी, और भी हैं कई खासियत

एचबीटीआइ के छात्र-छात्राओं ने एक्वारेडी स्टार्टअप के तहत आरओ तैयार किया है।

By AbhishekEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 12:30 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 12:30 PM (IST)
अब आरओ गर्मियों में ठंडा और सर्दियों में देगा गर्म पानी, और भी हैं कई खासियत
अब आरओ गर्मियों में ठंडा और सर्दियों में देगा गर्म पानी, और भी हैं कई खासियत

विक्सन सिक्रोडिय़ा, कानपुर। क्या कभी सोचा है कि आरओ से आप जब चाहें गर्म व जब चाहें ठंडा पानी ले सकते हैं, शायद नहीं। मगर, स्टेप एचबीटीआइ के चार छात्र-छात्राओं ने मिलकर इस कल्पना को साकार करके दिखाया है। थर्मोइलेक्ट्रिक इफेक्ट का प्रयोग करके ऐसा आरओ बनाया है, जो ठंडा व गर्म दोनों तरह का पानी देता है। यह आरओ कीमत में भी ज्यादा नहीं है और क्षमता समेत कई खासियत लोगों के लिए मुफीद हैं।

loksabha election banner

एचबीटीआइ के छात्रों का आविष्कार

एमबीए प्रथम वर्ष के राहुल पांडेय, मानसी सिंह, रीषिका सक्सेना व अर्पिता शुक्ला ने साल भर के शोध कार्य के बाद यह आरओ बनाने में सफलता पाई है। एक बार में पांच लीटर गर्म व पांच लीटर ठंडा पानी देने की क्षमता रखने वाले इस प्यूरीफायर को वह पेटेंट करा रहे हैं। राहुल ने बताया कि रिसर्च एंड डेवलपमेंट से लेकर परीक्षण तक का काम उनकी टीम ने घरों में बनाई गई छोटी लैब में किया। सात दिन तक प्रयोग करने के बाद यह परीक्षण में सफल पाया गया। एक्वारेडी स्टार्टअप के तहत इसे तैयार किया गया है। अब आइआइटी के सिडबी इनोवेशन एंड इंक्यूबेशन सेंटर में पंजीकरण कराने की प्रक्रिया चल रही है।

बिजली की बचत के साथ मिलेगा अल्ट्रावॉयलेट फिल्टर वाटर

राहुल पांडेय ने बताया कि यह आरओ स्विचिंग मोड पॉवर सप्लाई डिवाइस से चलता है जो 12 वोल्ट व दस एम्पियर की पावर सप्लाई करती है। इसे पेलटियर डिवाइस से जोड़ा गया है जिसका काम पानी को ठंडा व गर्म करना है। 220 वोल्ट पर चलने वाला यह आरओ बिजली की बचत भी करता है। साल भर में 420 रुपये की बिजली खपत होगी। आरओ इतनी ही बिजली में पानी को अल्ट्रावॉयलेट फिल्टर करने के साथ उसे साफ, गर्म व ठंडा भी करेगा। इसकी लागत करीब नौ से 12 हजार रुपये है।

ये हैं आरओ की खास बातें

  • 20 मिनट में पांच लीटर गर्म व पांच लीटर पानी साफ करता है।
  • रिले थर्मिस्टर मॉड्यूल पानी के तापमान को 5 से 10 डिग्री व 45 से 50 डिग्री के बाद सप्लाई को ऑटोकट कर देता है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.