Move to Jagran APP

एचबीटीयू में अब कंप्यूटर साइंस व इलेक्ट्रिकल में भी एमटेक, 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए बीबीए कोर्स

हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय की एकेडमिक काउंसिल की बैठक में नए कोर्स को लेकर चर्चा हुई है। अब एक्जिक्यूटिव काउंसिल की बैठक में अंतिम मुहर लगेगी और गेट के माध्यम से छात्रों के प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 12:38 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 12:38 PM (IST)
एचबीटीयू में अब कंप्यूटर साइंस व इलेक्ट्रिकल में भी एमटेक, 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए बीबीए कोर्स
एचबीटीयू में नई शिक्षा नीति के तहत शुरू होंगे कोर्स।

कानपुर, जागरण संवाददाता। हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय (एचबीटीयू) में अगले सत्र से बीटेक पास छात्र-छात्राओं को कंप्यूटर साइंस व इलेक्ट्रिकल विषयों में भी एमटेक और 12वीं पास विद्यार्थियों को बीबीए कोर्स करने का अवसर मिलेगा। तीन दिन पूर्व विश्वविद्यालय में हुई एकेडमिक काउंसिल की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। हालांकि, अगले माह होने वाली एक्जिक्यूटिव काउंसिल की बैठक में इसपर अंतिम मुहर लगेगी।

loksabha election banner

कोर्स में बदलाव की भी योजना : वर्तमान में एचबीटीयू में केमिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग, आयल टेक्नोलाजी, पेंट टेक्नोलाजी, प्लास्टिक टेक्नोलाजी, फूड टेक्नोलाजी, बायोकेमिकल, सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभागों की ओर से एमटेक कोर्स संचालित हो रहे हैं। अब एचबीटीयू में नए शैक्षिक सत्र से कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रिकल ब्रांच में भी एमटेक कोर्स शुरू करने की कवायद चल रही है। यही नहीं, विश्वविद्यालय नई शिक्षा नीति के आधार पर कई कोर्स में बदलाव करने की भी तैयारी कर रहा है। साथ ही कुछ वैकल्पिक विषयों को भी संचालित किए जाने पर विचार चल रहा है।

जल्द शुरू होगा बीबीए कोर्स : कुलपति प्रो. समशेर ने बताया कि कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रिकल में भी अन्य एमटेक पाठ्यक्रमों की तरह 18-18 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) के माध्यम से होगा। अगर गेट से सीटें नहीं भरती हैं, तब विश्वविद्यालय बाकी सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा भी करा सकता है। इसके अलावा बीबीए कोर्स भी शुरू किया जाएगा। इसमें प्रथम वर्ष में कुल 60 सीटों पर प्रवेश शुरू किए जा सकते हैं। विश्वविद्यालय की ओर से पाठ्यक्रम तैयार किया जा रहा है। एक्जिक्यूटिव काउंसिल की बैठक में इन बिंदुओं पर अंतिम फैसला होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.