Move to Jagran APP

नौबस्ता में बनेगा 100 बेड का अस्पताल, लेकिन रिंग रोड के लिए बजट नहीं : केशव मौर्य Kanpur News

जिला योजना समिति की बैठक में आए थे डिप्टी सीएम 7.32 अरब रुपये के बजट को मिली मंजूरी।

By Edited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 02:00 AM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 09:48 AM (IST)
नौबस्ता में बनेगा 100 बेड का अस्पताल, लेकिन रिंग रोड के लिए बजट नहीं : केशव मौर्य Kanpur News
नौबस्ता में बनेगा 100 बेड का अस्पताल, लेकिन रिंग रोड के लिए बजट नहीं : केशव मौर्य Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। विकास भवन में बुधवार को हुई जिला योजना समिति की बैठक में 7 अरब 32 करोड़ 32 लाख रुपये के बजट को मंजूरी मिली। सड़कों व पुलों के निर्माण पर 1.43 अरब रुपये का प्रस्ताव पास हुआ। अध्यक्षता कर रहे प्रभारी मंत्री एवं उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने नौबस्ता में सौ बेड का अस्पताल स्थापित कराने की हामी भरी, जबकि बजट का अभाव बताकर आउटर ङ्क्षरग रोड के निर्माण से पल्ला झाड़ लिया। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि नौबस्ता में सौ बेड का अस्पताल जरूर बनेगा, जरूरत पड़ी तो जनप्रतिनिधियों की मदद भी लेंगे। विधायक सुरेंद्र मैथानी ने ङ्क्षरग रोड का मुद्दा उठाया। कहा कि आउटर ङ्क्षरग रोड बन जाए तो शहर का जाम खत्म हो जाएगा। इस पर उप मुख्यमंत्री ने कहा ङ्क्षरग रोड बनाने के लिए सरकार के पास बजट नहीं है। सभी विभाग मिलकर काम करें तो बन सकता है। बैठक में जिलापंचायत अध्यक्ष पुष्पा कटियार भी मौजूद रहीं।

loksabha election banner

.. मैं पीडब्ल्यूडी का मंत्री, मुझसे ही धन नहीं लिया 

जिला पंचायत सदस्य जितेंद्र प्रताप सिंह व पार्षद अर्पित यादव ने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष में सड़कों के निर्माण के लिए 1.53 अरब रुपये स्वीकृत हुए थे पर काम सिर्फ 80 करोड़ से हुआ। शहर की सड़कें टूटी हैं, हाईवे पर भी गढ्डे हैं। झाड़ी बाबा पड़ाव पुल धीमी गति से बन रहा है। कब बनेगा पता नहीं। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि लोक निर्माण विभाग का मंत्री हूं, मेरे ही विभाग में काम धीमा है। विभागीय मंत्री होने के बाद भी अफसर मुझसे पैसा नहीं ले सके। यह तो लापरवाही की हद है। सदस्यों ने कहा कि अफसर सुनते नहीं है। इस पर पीडब्ल्यूडी अफसरों को आदेश दिया कि समस्याओं को सुनने के साथ ही निस्तारण भी कराएं। 

कागज में साफ हो गई झील

सदस्यों ने आरोप लगाया कि बिल्हौर के औरंगपुर सांभी गांव स्थित झील की सफाई के लिए 10 लाख रुपये जारी हुए लेकिन आज तक सफाई नहीं हुई है। फिसड्डी अफसरों के नाम एक माह में बताएं चालू वित्तीय वर्ष के बजट में 6.71 अरब में सिर्फ 1.70 अरब रुपये के काम कराए जाने पर उप मुख्यमंत्री ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि बजट लेने में लापरवाही बरती गई है। डीएम डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी और सीडीओ सुनील कुमार सिंह को आदेश दिए कि एक माह में जांच कर फिसड्डी अफसरों की सूची दें। इन पर कार्रवाई होगी। 31 मार्च तक ज्यादा से ज्यादा विकास कार्य कराए जाएं। बैठक में सांसद नहीं आए सांसद सत्यदेव पचौरी, देवेंद्र सिंह भोले व अशोक रावत लोक सभा सत्र चलने के कारण बैठक में शामिल नहीं हो सके। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बिना सांसदों के बैठक नहीं हो सकती थी, इसलिए मैंने उनसे बैठक की स्वीकृति ले ली थी। 

यह भी दिए आदेश 

- जिला योजना समिति के सदस्यों और अफसरों का वाट्सएप ग्रुप बनाया जाए। इसमें योजनाओं की जानकारी दी जाए। 

-अप्रैल में जिला योजना समिति के सदस्यों के साथ करेंगे बैठक। 

- जिला पंचायत की हर दो माह में बैठक होनी चाहिए। चार साल में मात्र चार बैठक होना ठीक नहीं।

 पर्यटन स्थलों का होगा विकास

 1.05 करोड़ रुपये से औरंगपुर सांभी गांव के चंद्रिका देवी मंदिर के आसपास विकास होगा। दहेली सुजानपुर के शिव मंदिर के तालाब का कायाकल्प किया जाएगा। महाकवि भूषण की जन्म स्थली टिकवापुर, बिहारेश्वर मंदिर अज्योरी, उजियारी देवी मंदिर, बाबा सोमनाथ मंदिर समेत अन्य धार्मिक स्थलों का सुंदरीकरण कराया जाएगा।

 23.18 करोड़ रुपये से बढ़ेंगी स्वास्थ्य सेवाएं 

यूनानी, आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक व एलोपैथिक अस्पतालों की स्थापना पर 23.18 करोड़ रुपये खर्च होंगे। बरीपाल, मझावन, नरवल व बिठूर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अधूरे काम पूरे कराए जाएंगे। जरकला, गड़ाथा, सचेती, असधना, गोपालपुर नर्वल, कुंवरपुर, डोमनपुर कटरी, संभरपुर, भवानीपुर और बैड़ीअलीपुर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना कराई जाएगी। घाटमपुर और भीतरगांव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तीमारदारों के लिए आश्रय स्थल बनेंगे। 

इन योजनाओं व कार्यो के लिए बजट पास 

- 1.43 अरब रुपये सड़क निर्माण के लिए मंजूर। 

- 35.29 करोड़ से 350 हैंडपंप लगेंगे व 4500 रीबोर होगे। 

- 1.31 अरब से 26,589 शौचालय, 200 सामुदायिक शौचालय बनेंगे व कूड़ा निस्तारित होगा। 

- 72 करोड़ रुपये से ग्रामीण क्षेत्रों में छह हजार पीएम आवास बनेंगे। 

- 9.41 करोड़ रुपये छात्रवृत्ति बांटी जाएगी। 

-72.67 करोड़ रुपये वृद्धावस्था पेंशन व अन्य योजनाओ पर खर्च होंगे।

-18.25 करोड़ रुपये से पौधारोपण होगा। 

- 41 करोड़ रुपये मनरेगा के लिए रखे गए। 

- 81.34 करोड़ रुपये शिक्षा विभाग का बजट है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.