Move to Jagran APP

Toll Plaza New Rate: एनएचएआइ ने जेब को द‍िया झटका, नई दरें लागू, प्रयागराज रूट पर सर्वाधिक 50 रुपये बढ़ा टोल

अब गाड़ी टोल प्‍लाजा से गुजारने पर बढ़ी दरों से टोल टैक्स की वसूली की होगी। टोल से गुजरने पर 10 से 50 रुपये तक अतिरिक्त शुल्क भी देना होगा। व्यवसायिक और भारी वाहनों के लिए एक तरफ का 400 रुपये तक टोल बढ़ा है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Sat, 01 Apr 2023 03:36 PM (IST)Updated: Sat, 01 Apr 2023 03:36 PM (IST)
Toll Plaza New Rate: एनएचएआइ ने जेब को द‍िया झटका, नई दरें लागू, प्रयागराज रूट पर सर्वाधिक 50 रुपये बढ़ा टोल
Toll Plaza New Rate: राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने एक और झटका दिया

कानपुर, जागरण संवाददाता। महंगाई की मार से बेहाल आमजन को राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने एक और झटका दिया है।अब अपनी कार से राष्ट्रीय राजमार्गों (हाई-वे) पर शुक्रवार मध्यरात्रि से सफर करना महंगा हो गया है। एनएचएआइ मुख्यालय से अनुमति के बाद 31 मार्च/एक अप्रैल की रात 12 बजे से टोल प्लाजा पर नई दरें लागू हो गईं हैं। उन्नाव के नवाबगंज, कानपुर के अलियापुर, कानपुर देहात के बारा, औरैया के अनंतराम, जालौन के आटा, महोबा के खन्ना, कन्नौज के बशीरगंज, फतेहपुर के बडौरी व कटोघन टोल प्लाजा पर नई दरों की सूची चस्पा कर दी गई हैं।

loksabha election banner

कानपुर-प्रयागराज हाईवे को सिक्सलेन करने के बाद सर्वाधिक 50 रुपये टोल बढ़ाया गया है। इसी तरह भारी वाहनों के लिए एक तरफ का 400 रुपये तक बढ़ाया गया है। सड़क मार्ग से लखनऊ, दिल्ली, प्रयागराज, झांसी, कानपुर-सागर हाईवे पर कार से सफर करने पर आपको शनिवार से जेब हल्की करनी पड़ेगी। उन्नाव के नवाबगंज में एक तरफ की यात्रा का शुल्क यथावत है, जबकि 24 घंटे में वापसी करने पर 10 रुपये अधिक देने होंगे। सबसे महंगे बाराजोड टोल प्लाजा पर 165 की जगह 175 रुपये लगेंगे।

इसी तरह अनंतराम, उकासा, अलियापुर और खन्ना टोल प्लाजा पर 35 रुपये बढ़ाए गए हैं। कानपुर-प्रयागराज पर कार से जाने पर बडौरी में एक तरफ की यात्रा के लिए 70 रुपये की जगह अब 120 रुपये और कटोघन प्लाजा में 55 रुपये की जगह 85 रुपये टोल के लिए देनें पड़ेंगे। औरैया के अनंतराम टोल प्लाजा पर एक तरफ की यात्रा के लिए 10 से 35 रुपये तक अतिरिक्त टोल पड़ेगा। कानपुर-सागर हाईवे पर घाटमपुर के अलियापुर टोल प्लाजा में न्यूनतम टोल यथावत रखा है, जबकि महोबा के खन्ना टोल प्लाजा में न्यूनतम टोल पांच रुपये बढ़ाया है।

मासिक पास का शुल्क भी बढ़ाया

टोला प्लाजा से 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले चार पहिया निजी वाहनों के लिए मासिक पास अभी तक 315 रुपये का बनाता था। पहली अप्रैल से मासिक पास 330 रुपये का बनेगा। यह शुल्क फास्टैग से अदा करने वाले वाहनों पर ही मान्य होगा। मध्य रात से टोल में वृद्धि की गई है।वर्ष 2019 के बाद चकेरी के प्रयागराज के बीच न्यूनतम टोल 50 एवं 30 रुपये बढ़ाया गया है। इसके अलावा भारी वाहनों में अलग-अलग रेट तय किए गए हैं।

कन्नौज के बशीरपुर स्थित प्लाजा में भी टोल की दरों में वृद्धि की गई है। हर साल केंद्र सरकार की अनुमति के बाद टोल टैक्स में बदलाव किया जाता है।

अजय सिंह, परियोजना प्रबंधक, एनएचएआइ कानपुर-कन्नौज

कानपुर-लखनऊ के बीच न्यूनतम टोल यथावत रखा गया है। 24 घंटे में वापसी करने पर अब 130 की जगह 140 रुपये अदा करने होंगे। इसके अलावा व्यवसायिक व भारी वाहनों के रेट भी बढ़ाए गए हैं।

सौरभ चौरिसया, परियोजना निदेशक, एनएचएआइ लखनऊ

मासिक पास में 15 रुपये की वृद्धि की गई है। टोल की सुविधाएं पूर्व की तरह ही मिलती रहेंगी। इसमें किसी तरह का परिवर्तन नहीं किया गया है।

अमन रोहिला, परियोजना निदेशक, एनएचएआइ कानपुर इकाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.