Move to Jagran APP

रोबोटिक और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस समेत 10 वोकेशनल पाठ्यक्रमों की पढ़ाई कर प्रतिभा निखारेंगे नवोदय के छात्र

मशीन लर्निंग समेत 10 वोकेशनल पाठ्यक्रमों की भी होगी शुरुआत फिलहाल तीन स्कूल चयनित आइआइटी व यूनिसेड के विशेषज्ञों ने बनाए कोर्स औरैया कानपुर नगर और देहात से शुरुआत आइआइटी कानपुर व यूनिसेड के विशेषज्ञों ने मिलकर इन पाठ्यक्रमों को तैयार किया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 08:12 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 08:12 PM (IST)
रोबोटिक और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस समेत 10 वोकेशनल पाठ्यक्रमों की पढ़ाई कर प्रतिभा निखारेंगे नवोदय के छात्र
राष्ट्रीय आविष्कार लैब में जाकर छात्र प्रयोगों की जानकारी हासिल कर सकेंगे।

कानपुर, [समीर दीक्षित]। प्रदेश भर में नवोदय स्कूल के छात्र अपने पाठ्यक्रम के साथ ही अब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, रोबोटिक, मशीन लर्निंग समेत 10 वोकेशनल पाठ्यक्रमों की भी पढ़ाई करेंगे। इससे उनकी प्रतिभा निखरेगी। आइआइटी कानपुर व यूनिसेड के विशेषज्ञों ने मिलकर इन पाठ्यक्रमों को तैयार किया है। इसकी शुरुआत फिलहाल तीन जिलों कानपुर नगर, देहात और औरैया के नवोदय स्कूलों से होगी। यूनिट ऑफ साइंस एंड एजुकेशनल डेवलपमेंट (यूनिसेड) के सदस्यों ने तीनों जिलों में जिलाधिकारी के सामने अपने इस प्रोजेक्ट को प्रस्तुत किया था। 

loksabha election banner

नवोदय विद्यालयों में 15 नवंबर से इन पाठ्यक्रमों को पढ़ाने की तैयारी है। शिक्षा मंत्रालय से संबद्ध राष्ट्रीय आविष्कार लैब में काम करने वाले शिक्षक छात्र-छात्राओं को जानकारी देंगे। पहले चरण में नवोदय विद्यालय, उसके बाद सरकारी विद्यालयों में भी पाठ्यक्रमों को पढ़ाया जाएगा। पढ़ाई के साथ-साथ तीनों जिलों में बनी राष्ट्रीय आविष्कार लैब में जाकर छात्र प्रयोगों की जानकारी हासिल कर सकेंगे।

क्या है आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कंप्यूटर विज्ञान की वह शाखा है, जो कंप्यूटर के इंसानों की तरह व्यवहार करने की धारणा पर आधारित है। इस तकनीक के जरिए रोबोटिक सिस्टम को तैयार किया जा सकता है। उसके बाद उसे अपने दिशा-निर्देशों से संचालित किया जा सकता है।

इनका ये है कहना

राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के अंतर्गत छात्र-छात्राओं की प्रतिभा को निखारने, उन्हें मौजूदा समय के हिसाब से अपडेट रखने के लिए यह कवायद शुरू की जा रही है। - अवनीश त्रिपाठी, राष्ट्रीय सलाहकार, राष्ट्रीय आविष्कार अभियान (शिक्षा मंत्रालय)  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.