Move to Jagran APP

नगर निगम ने अतिक्रमण करने में पहली बार इतने बड़े जुर्माने का दिया नोटिस

नगर निगम ने केशवनगर के एक स्कूल प्रबंधक को जुर्माने का नोटिस देकर चौबीस घंटे में अतिक्रमण हटाने का अल्टीमेटम दिया। इसके बाद से अतिक्रमणकारियों में अफरा तफरी का माहौल बन गया है।

By AbhishekEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 04:15 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 04:15 PM (IST)
नगर निगम ने अतिक्रमण करने में पहली बार इतने बड़े जुर्माने का दिया नोटिस
नगर निगम ने अतिक्रमण करने में पहली बार इतने बड़े जुर्माने का दिया नोटिस

कानपुर (जागरण संवादददाता)। सड़क पर कब्जा और पार्किंग करना अब भारी पड़ेगा। पहली बार नगर निगम ने सड़क पर कब्जा करने के मामले में किसी को इतने बड़े जुर्माने का नोटिस दिया है। इसके बाद से अतिक्रमण कारियों में अफरा तफरी का माहौल बना है। नगर आयुक्त ने सड़क व फुटपाथ पर कब्जा करने वालों के खिलाफ अभियान चलाने के आदेश जोन अफसरों को दिए है। अतिक्रमण हटाने के साथ ही यूजर चार्ज भी वसूला जाएगा।

loksabha election banner

नगर निगम को जोन तीन के अधिशासी अभियंता ने डब्ल्यू ब्लॉक केशव नगर में स्थित मदर टेरेसा हाईस्कूल सेकेंड्री स्कूल को रोड पर कब्जा करके पार्किंग करने के मामले में नोटिस दिया है। स्कूल ने पार्किंग के लिए दो जगह कब्जा किया है। एक जगह एक हजार फीट और दूसरी तरफ 11 सौ फीट जमीन पर कब्जा है। 25 रुपये प्रति वर्ग फीट के हिसाब से प्रतिदिन के रूप में 52 हजार 500 रुपये और एक माह का 15 लाख 75 हजार रुपये शुल्क आता है। इस तरह से एक साल के कब्जे का एक करोड़ नवासी लाख रुपये यूजर शुल्क निकाला है। साथ ही चौबीस घंटे में कब्जा हटाने के लिए कहा है। इसके बाद भी यदि अतिक्रमण नहीं हटाया तो एक साल का और यूजर चार्ज वसूला जाएगा।

पार्किंग की जगह नहीं, सड़क पर खड़े रहते वाहन

शहर की स्थिति यह है कि कुछ गेस्ट हाउस, स्कूल, नर्सिंग होम में पार्किंग नहीं होने से सभी सड़क पर वाहन खड़े करते हैं, इसके चलते जाम लगा रहता है। इसके अलावा फुटपाथ पर अतिक्रमण के कारण राहगीरों का निकलना मुश्किल हो जाता है। नगर निगम यदि सभी से यूजर चार्ज वसूलकर क्षेत्र में पार्किंग स्थल बना दे तो ट्रैफिक व्यवस्था सुधर जाएगा और जाम भी खत्म हो जाएगा। जोन तीन के अधिशासी अभियंता अशोक भाटी कहते हैं कि बीस सितंबर को निरीक्षण में देखा कि स्कूल ने अपनी पार्किंग दो जगह रोड पर बना रखी है पिछले एक साल से है। इसको लेकर स्कूल को 1.89 करोड़ रुपये यूजर चार्ज की नोटिस दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.