Move to Jagran APP

ढहे हवाई किले, शहर पानी-पानी

शहर में सोमवार को प्री मानसून की पहली बारिश में ही नगर निगम के दावों के हवाई किले ढह गए। धरातल से ज्यादा कागजों पर चल रही नाला सफाई की पोल खुल गई। चारो तरफ जलभराव के रूप में बस पानी ही पानी नजर आया। 45 मिनट की बरसात में कई इलाकों में एक-एक फीट तक पानी भर गया। अपर मुख्य सचिव के आदेश के बाद भी कई जगह से न उठाई गई सिल्ट ंफिर वापस नाले में चली गई या सड़क पर चौतरफा फैल गई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 01:29 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 10:38 AM (IST)
ढहे हवाई किले, शहर पानी-पानी
ढहे हवाई किले, शहर पानी-पानी

जागरण संवाददाता,कानपुर : शहर में सोमवार को प्री मानसून की पहली बारिश में ही नगर निगम के दावों के हवाई किले ढह गए। धरातल से ज्यादा कागजों पर चल रही नाला सफाई की पोल खुल गई। चारो तरफ जलभराव के रूप में बस पानी ही पानी नजर आया। 45 मिनट की बरसात में कई इलाकों में एक-एक फीट तक पानी भर गया। अपर मुख्य सचिव के आदेश के बाद भी कई जगह से न उठाई गई सिल्ट ंफिर वापस नाले में चली गई या सड़क पर चौतरफा फैल गई।

loksabha election banner

दैनिक जागरण की टीम ने सात जून को नाला सफाई में ढिलाई का मुद्दा उठाया था। अपर मुख्य सचिव एवं शहर प्रभारी मुकुल सिंघल ने 13 जून को शहर के नालों का निरीक्षण किया था। इस दौरान फैली सिल्ट पर नाराजगी जताई थी। दो दिन में नाले साफ करने को कहा था, लेकिन अभी तक 30 फीसद नाले साफ नहीं हो पाए हैं। जो नाले साफ भी हुए हैं, वहां भी लापरवाही बरती गई। सोमवार को बारिश ने जहां शहरवासियों को उमस से राहत दी, वहीं नाले, नालियां व गली पिट चोक होने से कई इलाकों में जलभराव हो गया। सीसामऊ नाला ओवर फ्लो होने से वीआइपी रोड, खलासी लाइन व ग्वालटोली में पानी भर गया। छपेड़ापुलिया, न्यू शिवली रोड कल्याणपुर, सीओडी यशोदा नगर समेत कई जगह नाला ओवर फ्लो हो गया।

---

नगर निगम मुख्यालय में ही भरा पानी

जलभराव से निजात दिलाने वाले नगर निगम के मुख्यालय में ही आधा फीट पानी भर गया। अंदाजा लगा सकते है जब मुख्यालय का गली पिट नहीं साफ किया गया है तो फिर शहर में क्या सफाई हुई होगी। अशोक नगर चौराहा मोतीझील और जलकल मुख्यालय बेनाझाबर के बाहर भी पानी भर गया।

इन क्षेत्रों में भरा पानी

आरटीओ मॉडल मार्ग, स्वरूपनगर, पुराना सेल्स टैक्स रोड स्वरूप नगर, रायपुरवा, देवनगर आचार्यनगर, सिविल लाइंस, जरीब चौकी, जीटी रोड, छपेड़ापुलिया, नमक फैक्ट्री, लाजपत नगर, कौशलपुरी, गुमटी नंबर पांच, गोविंद नगर, साकेत नगर, विजय नगर, शास्त्रीनगर, देवकी चौराहा काकादेव, नीरझीर चौराहा काकादेव, लाल कालोनी, बर्रा दो, गांधीनगर, रावतपुर, अशोक नगर खलवा, गुबा गार्डेन समेत कई इलाके।

------

कई कार्यालयों में भी भरा पानी

श्रमायुक्त कार्यालय, सीजीएसटी कार्यालय, आरटीओ में पानी भर जाने से जनता व कर्मचारियों को निकलने के लिए जूझना पड़ा।

कई टन सिल्ट नालों में वापस

रायपुरवा, देवनगर, साकेत नगर, किदवईनगर, बर्रा दो, गांधीनगर, सर्वोदय नगर, काकादेव, स्वरूप नगर समेत कई इलाकों में नाला व सीवर सफाई में निकाली गई सिल्ट फिर वापस नाले में चली गई। सड़क पर फैली सिल्ट वाहन चालकों के लिए मुसीबत बन गई।

जलभराव से लगा जाम, फंसे वाहन

जलभराव के चलते कई इलाकों में जाम लगा रहा। शाम के समय कार्यालय बंद होने के बाद सड़क पर पहले ही भीड़ का दबाव बढ़ जाता है। जलभराव होने के कारण लोगों को निकलने के लिए जूझना पड़ा। कई इलाकों में वाहनों का रेला लगा रहा।

पानी भरने से बजबजाया कूड़ा

मसवानपुर, मकड़ीखेड़ा, लाल कालोनी, किदवईनगर समेत कई जगह फैला कूड़ा पानी भरने से बजबजा रहा है। बदबू के कारण लोगों का निकलना मुश्किल हो गया है।

----

आंधी में गिरे पेड़ व यूनीपोल

आंधी में पनकी-कल्याणपुर रोड में अरमापुर नहर के पास लगा यूनीपोल आंधी के दौरान गिर गया। गनीमत थी कि इस दौरान वहां से कोई वाहन नहीं गुजरा, वरना हादसा हो सकता था। देवकी चौराहा के पास पेड़ की डाल गिरने से रास्ता प्रभावित रहा। कल्याणपुर, पनकी, आवास विकास विभाग कल्याणपुर समेत कई इलाकों में पेड़ गिरने से रास्ता प्रभावित रहा।

वीआइपी रोड में काम बंद

वीआइपी रोड, परमियापुरवा, गुप्तार घाट समेत की जगह चल रहा नाला निर्माण व पंपिंग स्टेशन का काम बारिश की वजह से बंद कर दिया गया।

खोदी सड़कें हुई खतरनाक

वीआइपी रोड, सीसामऊ, विजय नगर, आर्य नगर, स्वरूप नगर, पीरोड, मछरिया, जीटी रोड समेत कई जगह खोदे रास्ते बारिश के चलते और खतरनाक हो गए हैं। कीचड़ के कारण वाहन फिसलकर गिरे।

-----

क्या कहते हैं जिम्मेदार

इस बार नाला सफाई देर से शुरू हुई। इसी के चलते कई जगह पानी भरा है। जहां-जहां पानी भरा है, टीमें भेजकर निकाला गया है। नाला सफाई को लेकर अफसरों के साथ समीक्षा करेंगे कि ज्यादा से ज्यादा मजदूर लगाकर नालों को साफ कराया जाए।

-प्रमिला पाण्डेय महापौर

-----------

एलएलआर अस्पताल की इमरजेंसी में भरा पानी

जीएसवीएम मेडिकल कालेज के एलएलआर अस्पताल (हैलट) में भी बारिश की वजह से इमरजेंसी की नालियां उफना गई। टायलेट का गंदा पानी इमरजेंसी के गलियारे, मेडिसिन एवं सर्जरी यूनिट में भर गया। जूनियर डॉक्टरों, मरीजों एवं तीमारदारों को परेशानी का सामना करना पड़ा। गंदगी भरने की वजह से इमरजेंसी के मेडिसिन, सर्जरी एवं आर्थोपेडिक विभाग से मरीजों को वार्ड में शिफ्ट नहीं किया जा सका। टायलेट के बगल में स्थित रेजीडेंट ड्यूटी कक्ष (आरएसओ) में भी गंदगी भरी गई। ईएमओ डॉ. सुबोध सिंह ने समस्या से सीएमएस को अवगत कराया। सीएमएस डॉ. निर्लेश चंद्र त्रिपाठी का कहना है कि नालियां व टायलेट का पानी कैसे उफनाया, इस पर जेई सिविल से रिपोर्ट मांगी है। सफाई कराने की निर्देश दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.