कानपुर, जेएनएन। नानाराव पार्क में सिंथेटिक ट्रैक चालू होने से पहले उखडऩे लगा है। दो दिन हुई बारिश में कई जगह सिंथेटिक ट्रैक और साइकिल ट्रैक उखड़ गया। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 9.76 करोड़ रुपये से नानाराव पार्क का सुंदरीकरण पिछले दो साल से हो रहा है। सितंबर माह तक निर्माण पूरा करने था लेकिन अभी पूरा होता नजर नहीं आ रहा है।

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत नानाराव पार्क को भी स्मार्ट करना शुरू कर दिया गया है। लखनऊ की कंपनी शिवम लाइफ इसका निर्माण करा रही है। पार्क में रोज सुबह व शाम टहलने लगभग बीस हजार लोग आते है। दो दर्जन से ज्यादा मोहल्लों के लोग पार्क में आते है। घूमने आने वाले लोगों ने बताया कि सिंथेटिक ट्रैक और साइकिल ट्रैक कई जगह से उखड़ गया है। साथ ही धीमी गति से काम चल रहा है। तेजी से कार्य कराया जाए ताकि जनता को लाभ मिल सके। नानाराव पार्क पर्यावरण परिषद के पदाधिकारी चंदन राय गर्ग,संजय मलहोत्रा,पवन भार्गव ने बताया कि साइकिल व सिंथेटिक ट्रैक ठीक से नहीं बनाया गया, जिससे यह चालू होने से पहले ही उखडऩे लगा है।

नानाराव पार्क का हाल

काम शुरू हुआ - 18 फरवरी 2019

लागत - 9.76 करोड़ रुपये

कंपनी - शिवम लाइफ लखनऊ

काम पूरा होना है - एक साल में

अभी हालत - काम पूरा नहीं हो पाया

यह होने हैं काम

5.09 करोड़ रुपये से सथेटिक व साइकिल ट्रैक और पाथ-वे का निर्माण

1.61 करोड़ रुपये से चारों तरफ बाउंड्रीवाल और गेट

1.23 करोड़ रुपये से हर्बल पार्क, बेकार चीजों जैसे टायरों से गमले व बेंच आदि का निर्माण

1.82 करोड़ रुपये से लाइटें, सुलभ शौचालय, पेयजल व अन्य सुविधाएं

-सोमवार को जांच की जाएगी किस कारण सिंथेटिक ट्रैक उखड़ा है। इसको कंपनी से ठीक कराया जाएगा। अभी कंपनी का काम चल रहा है। लापरवाही होने पर कार्रवाई की जाएगी। -आरके सिंह, स्मार्ट सिटी के प्रभारी

तीन साल में 2.34 किमी स्मार्ट रोड नहीं बन पाई

शहर को स्मार्ट बनाने की तैयारी चल रही है लेकिन धीमी गति से हो रहे कार्यों के चलते जनता को अभी स्मार्ट सिटी के कामों का लाभ नहीं मिल पा रहा है। तीन साल से 2.34 किलोमीटर स्मार्ट रोड फूलबाग में बन रही है लेकिन अभी तक पूरा काम नहीं हो पाया है। सितंबर माह के अंत तक कार्य पूरा होना है लेकिन गति धीमी होने के कारण समय पर पूरा होता नजर नहीं आ रहा है। मेरठ की पीपीएस कंपनी निर्माण करा रही है। 34.50 करोड़ रुपये से फूलबाग के चारों तरफ सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। साथ ही फुटपाथ भी दुरुस्त हो रहा है। यहां पर डक्ट डालकर पाइपों को डाला गया है। केबल फाल्ट होने पर सड़क नहीं खोदी जा सकी। सड़क का कार्य लगभग पूरा हो गया है लेकिन बरसात के चलते सड़क निर्माण अटका हु्आ है। बरसात के बाद सड़क ठीक की जाएगी। स्मार्ट सिटी प्रभारी आरके सिंह ने बताया कि बरसात खत्म होते ही सड़क का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

Edited By: Abhishek Agnihotri