Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग बनाएगा आधुनिक कंट्रोल रूम, तुरंत होगा शिकायत का समाधान

निर्वाचन आयोग के निदेशक ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये दी जानकारी, 100 डायल की तज पर करेगा काम।

By Edited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 11:36 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 11:12 AM (IST)
लोकसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग बनाएगा आधुनिक कंट्रोल रूम, तुरंत होगा शिकायत का समाधान
लोकसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग बनाएगा आधुनिक कंट्रोल रूम, तुरंत होगा शिकायत का समाधान
जागरण संवाददाता, कानपुर : लोकसभा चुनाव में मतदाताओं की शिकायतों को महत्व दिया जाएगा। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने एडवांस कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। 100 डायल की तर्ज पर यह कंट्रोल रूम कार्य करेंगे। निर्वाचन आयोग 25 जनवरी को टोल फ्री नंबर 1950 को लांच करेगा। मतदाता जिस शहर से इस नंबर पर कॉल करेंगे, वहीं स्थानीय स्तर के अधिकारी मतदाता से संपर्क करेंगे। कॉल रिसीव न होने पर वह स्वत: केंद्रीय कॉल सेंटर पर डायवर्ट हो जाएगी।
कंट्रोल रूम तैयार करने की पूरी जानकारी निर्वाचन आयोग के निदेशक डा. कौशल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये डीएम व जिला निर्वाचन अधिकारी विजय विश्वास पंत और एडीएम एलए केहरि सिंह को दी। वीडियो कांफ्रेसिंग में 10 राज्यों के सभी मुख्य निर्वाचन अधिकारी व निर्वाचन अधिकारी भी मौजूद रहे। हर कॉल पर मिलेगा जवाब एडीएम एलए व उपजिला निर्वाचन अधिकारी केहरि सिंह ने बताया कि कंट्रोल रूम आइएफएससी (इंफॉर्मेशन, फीडबैक, सजेशन व कंप्लेंट) के तहत कार्य करेगी। कॉल करने वाले मतदाता की हर एक समस्या को हल किया जाएगा। यही नहीं उनके सुझावों और शिकायतों पर क्या कार्यवाही हुई, इसकी भी सूचना मैसेज के माध्यम से मतदाता को दी जाएगी। प्रत्येक कॉल को रिकार्ड किया जाएगा और कॉलर के नंबर को भी ट्रेस किया जाएगा।
चुनाव में अहम योगदान
लोकसभा चुनाव में मतदान के दौरान टोल फ्री नंबर 1950 पर कोई भी व्यक्ति शिकायत कर सकेगा। इसकी शिकायत पर तुरंत ही संबंधित अधिकारियों को सूचना दी जाएगी। उधर, कॉल रूम स्थापित करने के लिए उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कलेक्ट्रेट में निरीक्षण किया। 25 जनवरी से पहले कंट्रोल रूम कार्य करना शुरू कर देगा, इसमें सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। वहीं निर्वाचन से संबंधित एनजीआरएस में आने वाली शिकायतों में एक भी शिकायत कानपुर से डिफाल्टर नहीं पाई गई।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.